Specialist bowler Jasprit Bumrah returned to Team India before T20 World Cup, runs will be controlled in the last overs

Jasprit Bumrah: भारतीय क्रिकेट टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है. अक्टूबर महीने में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के तौर पर कंगारुओं के खिलाफ़ सीरीज में भारतीय टीम खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अहम हो जाता है. टीम इंडिया के लिए इस समय सबसे ज्यादा चिंता का विषय उसकी तेज़ गेंदबाज़ी बनी हुई है. शुरुआती ओवरों में विकेट ना चटका पाना और डेथ ओवरों में रनों की गति पर लगाम ना लगा पाने की वजह से भारतीय टीम काफी मुश्किल में नज़र आती है.

ऐसे में लगभग 10 साल से टीम इंडिया से जुड़े स्विंग के राजा भुवनेश्वर कुमार काफी महंगे साबित हो रहे है. पिछले कुछ मैचों में उन्हें डेथ ओवरों में गेंदबाज़ी की जिम्मेदारी दी गयी लेकिन वो पूरी तरह नाकाम साबित हुए. ऐसे में टीम में इस घातक गेंदबाज़ की वापसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

वर्ल्ड कप से पहले Jasprit Bumrah की टीम में हुई वापसी

Jasprit Bumrah

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में शाद्नार जीत हासिल की है. सीरीज को 2-1 से अपने नाम करने में टीम के बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. पहले मुकाबले में टीम से बाहर गये जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने दूसरे और तीसरे टी20 मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए डेथ ओवर में शानदार गेंदबाज़ी की.

बारिश की वजह से ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत के बीच दूसरा टी20 मुकाबला 8 ओवरों का ही हो सका. इन आठ ओवरों में से बुमराह ने अपने कोटे के दो ओवर फेंके. आखिरी ओवर में उन्हें सिर्फ 12 रन दिए. इसके साथ उन्होंने तीसरे टी20 मुकाबले में भी डेथ ओवर में अच्छी गेंदबाज़ी की. जसप्रीत ने 17 वें ओवर में सिर्फ 6 दिए जबकि 19वें ओवर में भी उन्होंने 12 रन लुटाये जो टी20 फॉर्मेट में सामान्य कहे जा सकते है.

डेथ ओवरों के लिए मिला यॉर्कर किंग

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah

एशिया कप में चोटिल हुए बुमराह (Jasprit Bumrah) ने लम्बे समय बाद टीम में वापसी की है और उन्होंने आते ही बता दिया की वो टी20 के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में एक क्यों है. बुमराह के बिना भुवी को दी गयी डेथ ओवर की जिम्मेदारी पर वो एक दम फ्लॉप साबित हुए. पिछले मैचों में उन्होंने 15 से भी ज्यादा रन लूटा कर मैच को भारत की पकड़ से दूर ही किया है. रोहित ने उनपर जितनी बार भरोसा जताया, भुवी उतनी बार उनका भरोसा तोड़ने में कामयाब रहे हैं.

टी20 क्रिकेट में अगर उनके पावरप्ले के दौरान ओवर को हटा दें तो डेथ ओवर में वो पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने सबसे अधिक रन खर्च किये हैं. एशिया कप 2022 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 19 वें ओवर में 22 रन ख़र्चे थे. ऐसे में, यह कहना गलत नहीं होगा कि बुमराह की वापसी के साथ ही रोहित शर्मा को डेथ ओवर में गेंदबाजी का एक बेहतर विकल्प मिल गया है.