Virat Kohli after prectice session
Virat Kohli after prectice session

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच  हुआ दूसरा टी-20 मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया. इस तरह 3 मैचों की सीरीज में दोनों टीमे 1-1 की बराबरी पर हैं. दूसरे मैच में भारत का कोई भी बल्लेबाज टिक कर नही खेल पाया. इस मैच में एक और रिकॉर्ड बना वह था विराट कोहली का. इस मैच में विराट कोहली 47 टी20 मैचों के बाद ज़ीरो पर आउट हो गये. उन्हें आउट करने वाले इस खिलाड़ी ने वह कर दिखाया जो अभी तक कोई भी खिलाड़ी नही कर पाया था.

युवा गेंदबाज ने विकेट झटक किया कारनामा-

Jason Behrendorff

 

विराट कोहली बेहतरीन रिकॉर्ड के साथ सीरीज के दूसरे मैच में बल्लेबाजी करने के लिए आए, लेकिन  बेहतरीन बल्लेबाजी औसत रखने वाले कोहली का विकेट ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जेसन बेहरनडॉर्फ ने लिया. बेहरनडॉर्फ का अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप में ये दूसरा मैच था.

उन्होंने कोहली को जीरो पर आउट कर ऐसा रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है जिसे पहले कोई गेंदबाज नहीं बना सका था. कोहली बाएं हाथ के गेंदबाज की बॉल पर तब आउट हो जब गेंद बल्ले और पेड से लगने के बाद हवा में उछल गई। जिसे बेहरनडॉर्फ ने लपक लिया.

शोएब मालिक के नाम था यह रिकॉर्ड-

281114 virat kohli odi sad 700 1

52वें टी-20 मैच की 48वीं पारी में विराट पहली बार शून्य़ पर आउट हुए. इससे टी-20 में सबसे ज्यादा मैचों में पहली बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक के नाम दर्ज था. मलिक टी-20 में पहली बार शून्य पर 40वीं पारी में आउट हुए थे. उनके बाद युवराज सिंह का नंबर था. युवी 39वीं टी-20 अंतरराष्ट्रीय पारी में पहली बार खाता खोले बगैर पवेलियन लौटे थे.

अफगानिस्तान के बल्लेबाज एस शेनवारी 38 मैचों बाद आउट हुए, इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन 35 पारियों बाद डक हुए, न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रेंडन मकुलम 33 मैचों बाद आउट हुए. वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ 31 पारियों बाद डक हुए.

कोहली की बल्लेबाजी औसत में भी गिरावट-

Glenn Maxwell of Australia exchanges words with Virat Kholi 1

गौरतलब है कि कप्तान कोहली ने 52 टी-20 मैचों में 1852 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में उनका औसत 54.47 है. लेकिन पिछले मैच में जीरो पर आउट होने के बाद उनका बल्लेबाजी औसत घटकर 52.91 पर आ गया. मैच में बेहरनडॉर्फ ने चार ओवर में चार विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने महज 21 रन खर्च किए. जबकि पूरी भारतीय टीम महज 118 रन बनाकर आउट हो गई.

Leave a comment

Your email address will not be published.