PicsArt 12 23 05.21.14

कोविड महामारी के बाद देश में गरीबी काफी बढ़ गई है, शहरों में रहने वाले कई लोग तो ऐसे भी है जिन्हे दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं हो पाती। ऐसे में ही दिल्ली में रहने वाले गरीब लोगों के लिए टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने एक बेहतरीन पहल शुरू की, जिसमें वह गरीब लोगों को 1 रुपये में खाना खाने के रसोई खोल रहे है। इस पहल से दिल्ली के गरीबों को भरपेट खाना मिलेगा।

गौतम गंभीर ने शुरू की शानदार पहल

22 12 2020 jan rasoi in delhi 21194302

कोविड के मार के बाद गरीबी के अभाव में जिन लोगों को एक वक्त का खाना भी नसीब नहीं हो पाता है, उन लोगों की मदद के लिए भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर एवं पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर आगे आए है। गौतम गंभीर दिल्ली के गरीब लोगों के लिए जन रसोई की शुरुआत करने जा रहे हैं।

गौतम गंभीर की जन रसोई की शुरुआत गांधी नगर से होगी, इसके बाद पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में अन्य जगहों पर भी जन रसोई शुरू होगी। इस जन रसोई में लोगों को एक रुपये में पेट भर कर खाना मिलेगा। दावा किया गया है की इस रसोई में जो लोगों को खाना मिलेगा वह काफी पौष्टिक और स्वच्छ भोजन होगा।

अपनी इस शानदार पहल के बारे में बोले गंभीर

गौतम गंभीर

जन रसोई के बारे में बोलते हुए गौतम गंभीर ने कहा कि-

“देश के अन्य राज्यों में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न रसोई है जो जरूरतमंदों को कम पैसों में भोजन मुहैया कराती है। लेकिन अभी तक देश राजधानी दिल्ली में कभी ऐसी कोई पहल नहीं हुई, जहां 1 रुपये में पूर्ण भोजन गरीब लोगों को उपलब्ध कराया जाए, वो भी बिना किसी सरकारी धन के”

गांधी नगर में बनेगा पहला रसोई

ambiance

गौतम गंभीर द्वारा शुरू की जाने वाली जन सरोई 35 सौ वर्ग फुट क्षेत्र में गांधी नगर में बनाई गई है। इस रसोई में एक साथ 100 लोग भोजन कर सकेंगे। रसोई के प्रवेश द्वार पर दिए गए कूपन के माध्यम से भोजन दिया जाएगा। साथ ही इस रसोई में कोविड से बचाव का पूरा ख्याल रखा जाएगा। बाकी सरकार के दिशा-निर्देश का पालन करेंगे। हालांकि कोरोना की वजह से 50 लोगों को एक साथ अनुमति नहीं दी जाएगी।