James Anderson

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले मुकाबले में चेन्नई ने भारत के चारों खाने चित कर दिए और 227 रनों से एक बड़ी जीत अपने नाम कर ली है। पहले टेस्ट मैच के बाद आईसीसी द्वारा जारी की गई गेंदबाजी टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को बड़ा फायदा हुआ है, वह छलांग लगाकर अब टॉप-3 टेस्ट के बेस्ट गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं।

 जेम्स एंडरसन हुए टॉप-3 में शामिल

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों को अपनी रिवर्स स्विंग से काफी परेशान किया। उन्होंने मैच में कुल 27.5  ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान 12.60 के शानदार औसत के साथ 5 विकेट चटकाए।

जेम्स एंडरसन की कमाल की गेंदबाजी से उन्होंने ना केवल अपनी टीम को जीत दिलाई। बल्कि वह ताजा गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में टॉप-3 में शामिल हो गए हैं। जी हां, उन्होंने तीन स्थानों की छलांग लगाई और 826 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। बता दें, दूसरे स्थान पर एंडरसन के हमवतन खिलाड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड हैं, जिनके पास 830 अंक हैं।

टॉप-10 में हैं भारत के दो गेंदबाज

870495 866151 jasprit bumrah 1 afp

आईसीसी द्वारा जारी की गई ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10  में भारत के 2 गेंदबाजों का नाम शामिल है। इसमें सातवें स्थान पर हैं भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले पहले टेस्ट मैच में सबसे अधिक 9 विकेट हासिल किए। अब वह 771 अंकों के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं आठवें स्थान पर हैं भारत के मुख्य तेज गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह, जो 769 अंकों के साथ एक अंक ऊपर आ गए हैं। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में बुमराह ने 4 विकेट हासिल किए थे।

टॉप-3 में शामिल हुए जो रूट

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट का बल्ला इन दिनों जमकर बोल रहा है। श्रीलंका के खिलाफ एक दोहरा शतक व एक बड़ा शतक बनाने के बाद रूट ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट  मैच में भारतीय गेंदबाजों की पिटाई करते हुए 218 रनों की पारी खेली।

इस दोहरे शतक ने इंग्लैंड को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया ही, साथ ही साथ अब जो रूट 883 अंकों के साथ ताजा बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-3 पर पहुंच गए हैं। वहीं बेन स्टोक्स भी एक स्थान ऊपर आए हैं और 746 अंकों के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

नंबर-5 पर पहुंचे कप्तान विराट कोहली

टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली तो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक-एक करके नीचे फिसलते जा रहे हैं। जी हां, अब इंग्लैंड सीरीज के बाद जहां, जो रूट नंबर-3 पर पहुंचे हैं, तो वहीं विराट कोहली फिसलकर नंबर-5 पर आ गए हैं। उनके पास 852 अंक हैं। वहीं चेतेश्वर पुजारा 754 अंकों के साथ एक अंक फिसलकर अब सातवें स्थान पर आ गए हैं।