END vs NZ 2022
END vs NZ 2022: James Anderson

इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने टेस्ट क्रिकेट में एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. एंडरसन ने इंग्लैंड टेस्ट टीम में शानदार वापसी की है. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. जिसकी दूसरी पारी में एंडरसन ने टॉम लॉथम का विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया.

James Anderson ऐसा करने वाले बने पहले तेज गेंदबाज

जेम्स एंडरसन (James Anderson) बढ़ती उम्र के साथ मैदान पर युवा खिलाड़ियों को मात देते हुए नजर आ रहे हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट पूरे करते हुए इतिहास रच दिया है. उन्होंने यह कारनामा नॉटिंघम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान किया. वह टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि अपने करियर के 171वें मैच में हासिल की है.

ऐसा करने वाले James Anderson बनें पहले तेज गेंदबाज

END vs NZ 2022
James Anderson

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने इंग्लैंड टीम में अपना अहम योगदान दिया गया है. उन्होंने अपनी खतरनाक गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को कई मैच जिताए हैं. उन्हें पिछली दो टेस्ट सीरीज से बाहर रखा गया था. जिसके बाद कयास लगने लगे थे कि, उनका क्रिकेटिंग करियर खत्म हो गया है. मगर उनकी शानदार वापसी ने आलोचकों को करारा जवाब दिया है.

एंडरसन ने किवी बल्लेबाज टॉम लाथम को आउट करते हुए 650 विकेट पूरे कर लिए हैं. वह ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा 563 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं.

एंडरसन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. इस लिस्ट में सबसे पहले मुथैय्या मुरलीधरन का नाम आता है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लिए. वहीं शेन वॉर्न 708 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं.  ऐसे में एंडरसन वॉर्न के इस रिकॉर्ड को तोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे.

एंडरसन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2003 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. उसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 194 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं. वनडे में एंडरसन ने 4.29 की इकॉनमी रेट से 269 विकेट ले चुके हैं.

इस मामले में सचिन और द्रविड़ को छोड़ा पीछे

james anderson
james anderson

जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने बढ़ती उम्र के साथ एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. एंडरसन 30 की उम्र पार करने के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के महज दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के ही पूर्व विकेटकीपर एलेक स्टीवर्ट के नाम था. जिन्होंने 30 की उम्र पार करने के बाद सबसे ज्यादा 107 टेस्ट मैच खेले हैं. वहीं भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने 95-95 टेस्ट खेले हैं. वह इस सूची में  तीसरे नंबर पर आते हैं.

One reply on “James Anderson ने 39 साल की उम्र में 650 विकेट लेकर रचा इतिहास, इस मामले में सचिन और द्रविड़ को छोड़ा पीछे”

Comments are closed.