james anderson

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच लीड्स के मैदान पर खेला जा रहा है। जिसमें भारतीय टीम सिर्फ 78 रन पर ही आलआउट हो गई थी। इस मैच में इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने तीन विकेट झटके थे। ऐसे में इस तेज गेंदबाज के पास और भी मौके हैं। जिससे वो अपने खाते में और विकेट दर्ज हो सकें। आपको बता दें कि एंडरसन ने लीड्स टेस्ट में कदम रखते ही एक देश में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।

James Anderson ने की सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी

sachin and james

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज James Anderson ने वर्तमान में चल रही सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। पांच पारियों में वो अभी तक 12 विकेट झटक चुके हैं। वैसे आपको बता दें कि इंग्लैंड की जमीन पर यह उनका कुल 94वां टेस्ट मैच था। इस मैच को यादगार बनाने के लिए एंडरसन कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहेंगे। जेम्स ने अभी तक इंग्लैंड की जमीन पर कुल 94 टेस्ट मैच खेले हैं।

इंग्लिश तेज गेंदबाज James Anderson के लिए यह मैच और ज्यादा महत्वपूर्ण इसलिए भी हो जाता है। क्योंकि उनके इस दहलीज पर पहुंचते ही उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के एक देश में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। आपको बता दें कि सचिन ने भारतीय जमीं पर सबसे ज्यादा 94 मैच खेले हैं। अभी तक यह रिकॉर्ड उनके ही नाम दर्ज है।

तीसरे नंबर पर हैं रिकी पोंटिंग

sachin james ricky

एक देश में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने की बात की जाए तो पूर्व भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (94) और मौजूदा समय के सबसे अच्छे तेज गेंदबाज James Anderson (94) संयुक्त रूप से पहले नंबर पर मौजूद हैं। इन दोनों खिलाड़ियों के बाद नंबर आता है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर सबसे ज्यादा 92 टेस्ट मैच खेले हैं। 

बात जब वर्तमान में बेहतरीन तेज गेंदबाज की होती है तो इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन का नाम सबसे पहले लिया जाएगा। टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाज के रूप में सबसे ज्यादा (626) विकेट लेने वाले एंडरसन ओवरआल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कुल तीसरे गेंदबाज भी हैं।