भारत और इंग्लैंड के बीच हुए दूसरे टेस्ट मुकाबले में लॉर्ड्स के मैदान पर 100 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन पहले गेंदबाज बन गए थे। यह मुकाबला बीते 9 अगस्त से लॉर्ड्स में खेला गया था। इस मुकाबले में पहली बार विराट की कप्तानी में भारत को एक इनिंग से हार का सामना करना पड़ा था। भारत के लिए इस हार की वजह रहे थे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन। उन्होंने इस मुकाबले में कुल 9 विकेट अपने नाम किये थे। भारत को एक इनिंग और 159 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

अब इस मुकाम  तक पहुंचने वाले पहले इंग्लिश गेंदबाज बन गए हैं एंडरसन

18 अगस्त यानी शनिवार से भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट की शुरुआत ट्रेंट ब्रिज में हो गई है। इस मुकाबले में कप्तान जो रुट ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया हैं। पिछले दो टेस्ट मुकाबलो में जहां भारतीय बल्लेबाजों पर उंगलियां उठाई जा रही थी वहां इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा हैं।

Pic credit: Getty images

दरअसल अब तक भारत के खिलाफ उन्होंने कुल 25 टेस्ट मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने अब तक कुल 99 विकेट भारत के खिलाफ लिए थे । अगर वह एक विकेट ले जाते तो भारत के खिलाफ उनके 100 विकेट हो जाते । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसा करने पर एंडरसन इंग्लैंड के पहले गेंदबाज होते जिसने दो देशों के खिलाफ 100 विकेट लेने का कारनामा किया हो।

Photo by Dan Mullan/Getty Images

मैच के 87वें ओवर में एंडरसन इस कारनामे को पूरा कर गए। उन्होंने हार्दिक पांड्या को भारत के खिलाफ अपना  100वां शिकार बनाया। ऐसा कर एंडरसन पहले इंग्लिश गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने दो देशों के खिलाफ 100-100 विकेट अपने नाम किया हैं।

पहले दिन का खेल

Pic credit: Getty images

भारत के लिए शुरुआत अच्छी रही। के एल राहुल और धवन के बीच पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई। धवन 35 रन और राहुल 23 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद पुजारा जल्दी ही पवेलियन लौट गए, उन्होंने 14 रनों की पारी खेली। यह शुरुआती तीनों विकेट क्रिस वोक्स ने लिये। इसके बाद रहाणे और विराट के बीच 159 रनों की साझेदारी हुई। रहाणे 81 तो वहीं विराट 97 रन बना आउट हुए।

Pic credit: hindustan times

रहाणे का विकेट ब्रॉड ने लिए तो वहीं कप्तान विराट का विकेट आदिल रशीद ने लिया। टेस्ट डेब्यू कर रहे रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या के बीच साझेदारी बनती दिख रही थी। लेकिन 87 ओवर में एंडरसन ने हार्दिक को अपना शिकार बना भारत को 6 झटका दे दिया और अपने नाम एक नया रिकॉर्ड कर लिया। पहले दिन की समाप्ति पर भारत ने अपने पहले इनिंग में 307 रन 6 विकेट के नुकसान पर बना लिए है।

एंडरसन का टेस्ट कैरियर

Photo by Stu Forster/Getty Images

एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 140 टेस्ट मुकाबलो में 553 विकेट अपने नाम किए हैं। टेस्ट की एक पारी में इनका सबसे बेहतरीन फिगर हैं 7/42 । जबकी पूरे मैच की बात की जाए तो 11/71 इनका सबसे बेहतरीन बोलिंग फिगर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here