james anderson Test

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच पहला टेस्ट नार्टिंघम में जारी है. दोनों टीमें पहली पारी खत्म कर चुकी हैं और इसी के साथ जेम्स एंडरसन (James anderson) ने टेस्ट प्रारूप में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है. क्या है इससे जुड़ी पूरी खबर, उसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे. लेकिन, उससे पहले बता दें की भारत ने 93 रन की लीड ली है.

38 वर्षीय तेज गेंदबाज ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

James anderson

इस मुकाबले में टॉस जीतकर कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. ऐसे में पहले गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने मेजबान को पहले दिन 183 रन पर ही समेट दिया था. इसके जवाब में उतरी भारतीय टीम ने बेहतरीन शुरूआत की थी. लेकिन, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने मैच के पूरे सीन को ही पलट दिया.

उन्होंने पहले चेतेश्वर पुजारा को 4 रन पर चलता किया. इसके बाद विराट कोहली को टेस्ट प्रारूप में दूसरी बार गोल्डन डक आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. खेल के दूसरे दिन उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया. इसके बाद तीसरे दिन गेंदबाजी करने उतरे केएल राहुल (KL Rahul) को अपना शिकार बनाया. जो लगातार पहले दिन से क्रीज पर डटे हुए थे.

इन दो दिग्गजों की लिस्ट में दर्ज कराया नाम

photo 2021 08 06 20 14 27 1

तीसरा विकेट लेने के साथ ही वो टेस्ट प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. उन्होंने यह रिकॉर्ड शुक्रवार को अनिल कुंबले को पीछे करते हुए अपना नाम दर्ज कराया है. जेम्स एंडरसन (James anderson) ने भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को 84 रन पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके साथ उन्होंने इस फॉर्मेट में अपने नाम कुल 621 विकेट कर लिए हैं.

photo 2021 08 06 21 06 16

यह उनके करियर का 163वां टेस्ट मैच है. जिसमें उन्होंने तीसरे स्थान पर इस उपलब्धि को अपने नाम दिया है. उनसे पहले इस लिस्ट में 2 धुरंधर और दिग्गज गेंदबाज शामिल रहे हैं. पहले नंबर पर कारनामा करने वाले  श्रीलंकाई दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (muthayya muraleedharan) हैं. जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 800 विकेट चटकाए हैं. उनके इस रिकॉर्ड के आसपास भी कोई गेंदबाज नहीं रहा है.

दूसरे स्थान पर कब्जा करने वाले हैं शेन वॉर्न

photo 2021 08 06 21 05 30

इस लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिन विजार्ड शेन वॉर्न (shane warne) हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट लिए हैं. जो दूसरी बड़ी उपलब्धि है. फिलहाल भारत-इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट मैच की बात करें तो  जेम्स एंडरसन के दम पर ही मेजबान टीम ने इस मुकाबले में वापसी की है. उन्होंने कोहली, पुजारा, केएल राहुल और शार्दुल ठाकुर का अहम विकेट लिया है.