क्रिकेट के खेल में आए दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों जैसा रिकॉर्ड भी खतरे में है। उनके कई बड़े रिकॉर्ड है जिसपर विराट कोहली अपना कब्ज़ा जमा सकते हैं। इसी तरह ऐसे बड़े रिकॉर्ड एक के बाद एक करके टूट रहे हैं। इसके बाद भी क्रिकेट के कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिसका टूटना लगभग नामुमकिन लगता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं।

5. एक टेस्ट में 19 विकेट

इंग्लैंड के गेंदबाज जिमी लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 19 बल्लेबाजों को आउट किया था। उनके पारी में 10 विकेट के रिकॉर्ड की तो अनिल कुंबले ने बराबरी कर दी लेकिन मैच में 19 विकेट लेने के आसपास भी कोई नहीं पहुंचा है।

आज के क्रिकेट को देखते हुए एक गेंदबाज का मैच में 19 या 20 विकेट लेने नामुमकिन ही है।

4. टेस्ट में 99.94 का औसत

टेस्ट क्रिकेट में अगर किसी बल्लेबाज का औसत 50 का होता है तो उसे काफी अच्छा बल्लेबाज माना जाता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पुर बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट में 99.94 की औसत से रन बनाये हैं।

अगर वह अपने अंतिम टेस्ट पारी में 4 रन बना लेते तो उनका औसत 100 का होता, लेकिन वह बिना खाता खोले आउट हो गए। इस रिकॉर्ड टूटना लगभग नामुमकिन है।

3. 800 टेस्ट विकेट

श्रीलंका के महान स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट चटकाए हैं। उनके बाद इस सूची में शेन वार्न का नाम आता है। वार्न के नाम 708 विकेट दर्ज है। आजकल की क्रिकेट में खेल बल्लेबाजों की तरफ झुकता जा रहा है। ऐसे में 800 विकेट लेना लगभग नामुमकिन हो गया है।

2. सबसे ज्यादा टेस्ट मैच

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 200 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपना पहला टेस्ट 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था.

वहीं अंतिम टेस्ट 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ। आज की क्रिकेट में किसी खिलाड़ी को 24 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टिकना लगभग नामुमकिन ही है ।

1. टेस्ट में नंबर 10 बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर

इंग्लैंड के खिलाड़ी वाल्टर रीड ने 1884 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन बनाये थे। आज इस रिकॉर्ड के बनने के 134 साल बाद भी यह नहीं टूट पाया है। तीन अन्य खिलाड़ियों ने नंबर 10 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाया है लेकिन वह रीड का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए।

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।

SHARE