Ishant sharma injured during the ongoing county season

साल 2018-19 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गयी चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज कोई नहीं भूल सकता. जी हां, यह वही टेस्ट श्रृंखला थी जिसे टीम इंडिया ने विराट कोहली की अगुवाई में 2-1 से जीतकर अपने नाम किया था.

पहला ऐसा मौका भी था, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में जाकर टेस्ट सीरीज में हराया हो.

इशांत के लिए सबसे यादगार सीरीज

ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर पर हराकर टेस्ट सीरीज जीतना वाकई में एक बड़ी बात है. इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के हर एक खिलाड़ी ने काबिल ए तारीफ खेल दिखाया था. बात अगर टीम इंडिया के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की करे तो इशांत की ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी.

इससे पहले इशांत ने तीन बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, लेकिन हार टीम को सीरीज हार का सामना करना पड़ा था. हालाँकि चौथी बार इशांत के हाथों सीरीज जीत की सफलता लगी.  पूरी सीरीज में इशांत ने कुल तीन टेस्ट खेले और 23.82 की औसत के साथ वह 11 विकेट लेने में कामयाब हुए.

शर्मा ने अपने बयान में कही ये बात

हाल में ही इशांत शर्मा ने टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मंयक अग्रवाल से ‘ओपन नेट्स विथ मयंक’ बीसीसीआई टीवी पर बात करते हुए कहा,

‘’ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतना स्पष्ट रूप से किसी भी क्रिकेटर के लिए बहुत बड़ी बात है. यह मेरे लिए बहुत बड़ा लम्हा था क्योंकि मैंने चार बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया है और मुझे पता है कि यह कितना कठिन है. ऑस्ट्रेलिया को उसीके घर में हराकर इतिहास रचने से एक बड़ी प्रेरणा मिली.’’

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध आग उगलते है इशांत

अनुभवी इशांत शर्मा ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 97 टेस्ट मैच खेले है और इस दौरान उनके खाते में 32.39 की औसत के साथ 297 विकेट आये है.

वहीं ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले 25 टेस्ट मैचों में इशांत शर्मा की झोली में 42.20 की औसत के साथ 59 विकेट आये. ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर भी इशांत 13 टेस्ट में 31 शिकार कर चुके है.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...