photo 2021 06 21 12 04 14

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच खेले जा रहे आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले में भारत पहली पारी में 217 के स्कोर पर सिमट गया। वहीं जब न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मैदान पर उतरे, तो उन्होंने भारतीय गेंदबाजों को काफी छकाया। पहला विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिया, तो वहीं दूसरा विकेट Ishant Sharma के खाते में आया। इशांत ने विकेट तो एक लिया, लेकिन दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

Ishant Sharma ने किया सेट कॉनवे को आउट

Ishant Sharma

भारतीय टीम को 217 पर समेटने के बाद मैदान पर उतरे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज। टॉम लाथम व डेवॉन कॉनवे की ओपनिंग जोड़ी ने मिलकर अपनी टीम के लिए पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े। भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरस ही रहे थे कि तभी रविचंद्रन अश्विन ने टॉम लाथम को चलता किया। वहीं दूसरी छोर पर खड़े कॉनवे ने अपने कप्तान के साथ 22 गज की पट्टी शेयर की और देखते ही देखते उन्होंने अर्धशतक जड़ दिया।

इसके बाद सेट हो चुके कॉनवे को आउट किया Ishant Sharma ने। शर्मा की गेंद पर मोहम्मद शमी ने एक शानदार कैच लपका और डेवॉन को 54 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस तरह कीवी टीम ने 101 के स्कोर पर 2 विकेट खो दिए। इशांत शर्मा ने भले ही 1 विकेट चटकाया, लेकिन उन्होंने 2 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

इंग्लैंड में सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड

इंग्लैंड की सरजमीं पर Ishant Sharma के 44 विकेट हो गए हैं। इस तरह से वे इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अब तक 13 मैच की 20 पारियों में 34 की औसत से 44 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है।

उन्होंने कपिल देव से आगे निकल गए हैं। कपिल देव ने इंग्लैंड में 13 मैच की 22 पारियों में 43 विकेट झटके थे। इस दौरान उन्होंने भी 2 बार 5 विकेट हॉल लिए। अब तक इशांत दिग्गज कप्तान के बराबर थे, लेकिन टेस्ट चैंपियनशिप में कॉनवे को आउट करते हुए वह कपिल देव से आगे निकल गए। अनिल कुंबले (36) तीसरे, बिशन सिंह बेदी (35) चौथे और जहीर खान (31) पांचवें नंबर पर हैं।

विदेश में पूरे किए 200 विकेट

Ishant Sharma-virat

भारत के तेज गेंदबाज Ishant Sharma के पिछले 3 सालों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, मानो एक अलग ही इशांत शर्मा देखने को मिले हैं। अब यदि उनके विदेशी सरजमीं पर विकेटों की गिनती देखें, तो वह 200 का आंकड़ा छू रहे हैं। जी हां, इशांत अब घर से बाहर 200 विकेट चटका चुके हैं। वह ऐसा करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन गए।

इशांत ने 61 मैच में 9 बार 5 विकेट हॉल लेने के साथ 200 विकेट लिए हैं और उन्होंने एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है।  इसके अलावा अनिल कुंबले (269), कपिल देव (215) और जहीर खान (207) ने भी घर के बाहर 200 से अधिक विकेट लिए हैं।