Ishan Kishan vs Srilanka 1st T20

Ishan Kishan अपने प्रदर्शन की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। ईशान के खेल प्रदर्शन से सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं। Ishan Kishan ने अपना टी20 डेब्यू मुकाबला साल 2021 में 14 मार्च को इंग्लैंड के खिलाफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला था। बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ ईशान ने अपना 9वाँ टी20 मुकाबला खेला था। इस मुकाबले में ईशान ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। बता दें कि ईशान से पहले उह वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी ऋषभ पंत के नाम था।

Ishan Kishan ने दिया आलोचकों को जवाब

हाल ही में हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मुकाबलों में Ishan Kishan का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा। जिस वजह से उन पर श्रीलंका के खिलाफ प्रदर्शन का दबाव बन गया। रुतुराज गायकवाड़ के चोटिल होने के कारण युवा खिलाड़ी ईशान किशन को टीम में एक विस्तारित रन दिया गया था और किशन ने इसका भरपूर लाभ उठाया। ईशान ने अपना शानदार प्रदर्शन से उन पर उठ रहे सभी सवालों का करारा जवाब दिया। किशन ने 56 गेंदों में 89 रनों की शानदार पारी खेली और इस मौके पर पहुंचे।

श्रीलंका के कप्तान दुसान शनाका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। भारत ने श्रीलंका को 199 रन का उद्देश्य दिया। रोहित शर्मा ने ईशान किशन के साथ मिलकर मैच की ओपनिंग की। रोहित शर्मा और ईशान किशन ने साथ मिलकर शतकीय ओपनिंग साझेदारी की और दोनों ने 111 रन जोड़े। टी-20 में भारत की ओर से ये 11वीं शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप है। इन 11 शतकीय ओपनिंग में से रोहित शर्मा 9 का हिस्सा रहे हैं। श्रीलंका सिर्फ 137 रन ही बना पाई।

Ishan Kishanने किया यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम

Ishan Kishan MOM

23 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने 89 रन की अपनी पारी में 158 के स्ट्राइक रेट से 10 चौके और 3 छक्के लगाए। जबकि जबकि भारतीय कप्तान को श्रीलंका के लाहिरू कुमारा ने क्लीन बोल्ड किया। किशन ने अपने लिमिटेड ओवरों में अपना चार्ज जारी रखा और घरेलू टीम को 199/2 का विशाल स्कोर बनाने में मदद की। पटना में जन्मे इस क्रिकेटर ने गुरुवार को टी20I फॉर्मेट में  बतौर विकेटकीपर एक सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर दर्ज किया।

Ishan Kishan ने ऋषभ पंत, केएल राहुल और एमएस धोनी के बल्लेबाजी रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। टी-20 क्रिकेट में भारत की तरफ से एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम हो गया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम था, जिन्होंने बतौर विकेटकीपर 65 रनों की नाबाद पारी खेली थी। गौरतलब, इस लिस्ट में सिर्फ वो मैच शामिल हैं जिनमें राहुल और किशन ने विकेटकीपिंग की है। कई मौकों पर, दोनों ने एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में भारत के लिए मैच खेले हैं।

युवराज सिंह के बाद Ishan Kishan बने सबसे महंगे खिलाड़ी

Ishan Kishan

खास बात ये भी है कि महेंद्र सिंह धोनी ने भी 24 फरवरी को ही एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया था।  जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी टेस्ट मैच में खेली थी। एमएस धोनी ने तब भारत की ओर से बतौर विकेटकीपर सबसे बड़ी टेस्ट पारी का रिकॉर्ड बनाया था। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के मेगा ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने ईशान किशन को 15.25 करोड़ रुपये की बड़ी रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया। इस रकम के साथ ईशान किशन आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने। बता दें कि किशन युवराज सिंह के बाद कैश-रिच लीग में दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए।

भारत के लिए टी-20 में सबसे बड़ी पारी (विकेटकीपर)

Ishan Kishan

  • ईशान किशन- 89
  • ऋषभ पंत- 65 नाबाद
  • केएल राहुल- 57 नाबाद
  • महेंद्र सिंह धोनी- 56
  • केएल राहुल- 56