889827 882750 ms dhoni

रांची जैसे छोटे से शहर से आये भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी दुनिया के सबसे बेस्ट फिनिशरों में एक माने जाते हैं. पूरी दुनिया में ‘माही’ के लाखों करोड़ों फैन हैं. उनकी गिनती दुनिया के सबसे सफलतम कप्तानों में होती है.लेकिन जबसे माही ने क्रिकेट से संन्यास लिया है, तबसे एक शानदार विकेट कीपर (जो फिनिशर भी लाजवाब हो) की तलाश जारी हो गई है.

हालाँकि एक युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी है, जो रांची जैसे छोटे शहर से भी आता है और शानदार विकेटकीपर और फिनिशर बनने की काबिलियत भी रखता है. चलिए आपको ज्यादा बेचैन ना करते हुए हम उस खिलाड़ी का नाम बताते हैं.

एमएस धोनी जैसे सफल विकेट कीपर बन सकते हैं ईशान किशन

post image 6c6d441

दरअसल हम बात कर रहे हैं युवा ईशान किशन की. ईशान किशन के पास वो सब काबिलियत है, जो भारत के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज और शानदार फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी के पास उनके डेब्यू के समय थी. जब महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के डेब्यू किया था, तब उन्हें उनके बड़े, बड़े छक्कों के लिए जाना जाता था.

वहीँ ईशान किशन की बात करें तो उन्हें भी बड़े-बड़े छक्कों के लिए जाना जाता है. जिस तरह की पारी इस युवा खिलाड़ी ने आईपीएल 2020 के 10वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेली थी, उसे देखकर ये कहा जा सकता है कि भारतीय टीम को महेंद्र सिंह धोनी के बाद राँची जैसे छोटे से शहर से एक और सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर और फिनिशर मिल सकता है.

ईशान ने आरसीबी के खिलाफ खेली थी 99 रनों की तूफानी पारी

Capture 36

दरअसल सोमवार को खेले गए आईपीएल 2020 के 10वें मुकाबले में ईशान किशन ने आरसीबी के खिलाफ कमाल की पारी खेली थी. एक समय मुकाबले से बाहर हो चुकी मुंबई इंडियंस को ईशान अकेले दम जीत की दहलीज तक ले गए थे. हालाँकि वो आखिरी ओवर में 99 रन बनाकर शतक से चूक गए थे. ईशान ने अपनी आतिशी पारी में 58 गेंद का सामना किया था.

अपनी इस तूफानी पारी में इस युवा बल्लेबाज ने 2 चौके और 9 गगनचुम्बी छक्के जमाए थे. मुंबई की पारी के आखिरी ओवर में ईशान आउट हुए, आखिर में यह मैच टाई हुआ और सुपर ओवर में  उनकी टीम मुंबई इंडियंस हार गई. इस मैच में मुंबई की हार जरुर हुई, लेकिन इस युवा बल्लेबाज ने सभी का दिल जीत लिया.

ईशान किशन का क्रिकेट करियर

Ishan Kishan 2

ईशान किशन के आईपीएल करियर की बात करें तो इस युवा बल्लेबाज ने आईपीएल में अब तक 38 मैच खेले हैं, जिसमें 134.8 की स्ट्राइक रेट के साथ 794 रन बनाए हैं. इस दौरान ईशान ने  44 फर्स्ट क्लास मैचों में 2665 रन तथा 72 लिस्ट ए व 77 टी20 मैचों में, 2334 व 1813 रन बनाए हैं.

इस युवा बल्लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में अब तक 25 स्टंपिंग और 213 कैच भी लिए हैं. ईशान किशन लगातार आईपीएल में बल्ले के साथ कमाल कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें अब तक भारतीय टीम में डेब्यू का मौक़ा नहीं मिला है.