RAJ 3009

धोनी के इंटरनेशनल क्रिकेट सन्यास लेने के बाद टीम इंडिया को अभी एक ऐसे खिलाड़ी की तलाश है, जो न सिर्फ शानदार विकेटकीपिंग करे बल्कि टीम के लिय शानदार बल्लेबाजी करते हुए वैसे ही फिनिश करे जैसा क्रिकेट में कभी महेंद्र सिंह धोनी किया करते थे। इसी क्रम में हम बात करेंगे मुंबई इंडियंस के स्टार विकेटकीपर ईशान किशन के बारे में जिन्हे अगर मौका मिलता है तो वो वह सब कर सकते है जैसी टीम इंडिया को जरूरत है।

ईशान किशन बन सकते है टीम इंडिया का फ्यूचर

SPCS7734

फिलहाल केएल राहुल टीम इंडिया के लिए वाइड बॉल क्रिकेट में विकेटकीपिंग कर रहें है, लेकिन अगर केएल राहुल के विकेटकीपिंग स्किल की बात करें तो वह ऐसे कीपर नहीं है जो टीम के लिए हमेशा विकेटकीपिंग कर सके है। बल्कि केएल राहुल एक पार्ट टाइमर विकेटकीपर है जो जरूरत पड़ने पर टीम के लिए बेहतर कीपिंग कर सकते है। वही अगर आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करने वाले ईशान किशन के प्रदर्शन की बात करे तो वह एक पूर्ण विकेटकीपर है जो घरेलू क्रिकेट से इंडिया ए टीम तक खेल चुके है उन्होंने हर फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया।

घरेलू क्रिकेट में झारखंड का प्रतिनिधित्व करने वाले ईशान किशन उन खिलाड़ियों में से एक है जो शानदार विकेटकीपिंग के अलावा किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी करने में सक्षम है। आईपीएल में ईशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए इस सीजन पहले नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते थे फिर जब रोहित शर्मा चोटिल हुए तो वह एक ओपनर बल्लेबाज के तौर पर मैदान पर उतरने लगे।

मैच फिनिश करने का दमखम रखते है किशन

SPCS7823

ईशान किशन के घरेलू क्रिकेट करियर की बात करें तो वह घरेलू क्रिकेट में वह झारखंड का प्रतिनिधित्व करते हुए कई बार फिनिशर की भूमिका भी निभा चुके है। घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बदौलत ही ईशान किशन को मुंबई इंडियंस ने अपने फ्रेंचाईजी का हिस्सा बनाया। ईशान ने अब तक जब भी मौका मिला।

ईशान किशन घरेलू क्रिकेट में अब तक 44 मैच खेल चुके है जिसमें उन्होंने 2665 रन बनाए, वहीं लिस्ट ए मैचो में उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 72 मैचों में 2334 रन बनाए। वहीं टी-20 क्रिकेट की बात करे तो वह इस फॉर्मेंट के स्पेशलिस्ट खिलाड़ी है, उन्होंने जीतने भी टी-20 मैच खेले उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, फिलहाल वह इस साल भी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर रहे है।

इस साल ईशान किशन ने मचाया धमाल

RAJ 3025

 

ईशान किशन ने इस आईपीएल सीजन शानदार प्रदर्शन किया, उनके प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही थी की जब ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान होगा तो किशन को टीम में मौका मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अगर इस सीजन उनके प्रदर्शन पर नजर डाले तो उन्होंने कुल 11 मैच खेले जिसमें उनसे शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली।

आईपीएल में इस साल ईशान किशन ने 11 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 49.37 की औसत से 395 रन बनाए, 2 मैच में ईशान किशन नॉटआउट वापस पवेलियन लौटे। ईशान किशन इस सीजन अब तक 24 छक्के और 28 चौके लगा चुके है। ईशान किशन एक ऐसे खिलाड़ी है जो किसी भी क्रम में बल्लेबाजी करने में सक्षम है। अगर उनके आईपीएल करियर की बात करे तो उन्होंने अब तक टीम के लिए जीतने भी मैच खेले शानदार प्रदर्शन किया।

काफी बेहतर है ईशान किशन का आईपीएल करियर

AI 1188

ईशान किशन अब तक खेले गए 48 मैच में 6 अर्धशतक के बदौलत 1090 रन बना चुके है, इस दौरान उनके बल्ले से कुल 58 छक्के और 92 चौके निकले। ईशान किशन के प्रदर्शन को देखते हुए अगर हम कहे की ईशान किशन टीम इंडिया में जगह बनाने के प्रवल दावेदार है तो शायद गलत नहीं होगा। किशन को अगर टीम इंडिया में मौका मिलता है तो वह काफी जबरदस्त प्रदर्शन कर सकते है।