DM55M0382

आईपीएल 2021 में हैदराबाद के युवा गेंदबाज उमरान मलिक एक नयी सनसनी बनकर उभरे है. कोलकाता के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यू करने वाले इस युवा गेंदबाज ने अपनी तेज गति से गेंद फेंकने की क्षमता से सभी को खासा प्रभावित किया है. जिसके बाद उन्हें टी-20 विश्वकप के लिए बतौर नेट गेंदबाज भारतीय टीम में शामिल किया गया है. अब उनको लेकर ये चर्चा जोरो पर है कि, क्या उमरान मलिक भारत के सबसे तेज गेंदबाज है?

क्या उमरान मालिक हैं भारत के सबसे तेज गेंदबाज?

ldsmpkbnz9enawda 1633329590

इससे पहले कि हम उमरान से भी तेज गेंदबाजों को देखें, हम स्पष्ट करते हैं कि स्पीड गन का स्तर हमेशा सटीक नहीं होता है, और यह बताना असंभव है कि अब तक का सबसे तेज गेंदबाज कौन रहा है. हालांकि, कुछ भारतीय गेंदबाज अपने सुनहरे दिनों में 152kph से अधिक की गति से गेंदबाजी करने में सफल रहे.

जगवाल श्रीनाथ: कहा जाता है कि जवागल श्रीनाथ ने भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकी थी. कर्नाटक के क्रिकेटर ने शोएब अख्तर के बाद 1999 विश्व कप में 149.6kph की रफ्तार से दूसरे सबसे तेज गेंदबाज डाली थी. अनौपचारिक रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि 1996 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान श्रीनाथ ने 157kph के निशान को पार कर लिया होगा, लेकिन विश्वसनीय स्पीड गन की उपस्थिति सुनिश्चित करती है कि यह संख्या आधिकारिक सूची में नहीं आती है.

इरफ़ान पठान: इरफ़ान पठान एक ऐसे गेंदबाज हैं जो अपनी पूरी क्षमता तक पहुँचने से पहले ही फ़िज़ूल हो गए लेकिन वह अपने सीमित अवसरों में अपनी छाप छोड़ना नहीं भूले. बाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज ने अपनी सटीक गेंदबाजी से काफी बल्लेबाजों को परेशान किया और 2007 टी 20 विश्व कप के दौरान 153.7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी, जो अनौपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के किसी खिलाड़ी के द्वारा फेंकी गयी दूसरी सबसे तेज गेंद है.

जसप्रीत बुमराह ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान 153.26 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी. एक अन्य वर्तमान खिलाड़ी मोहम्मद शमी ने 2015 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान 153.3 किमी प्रति घंटे की गति दर्ज की थी.

आरसीबी के खिलाफ दिखाया था अपना दम

VRP8800

हैदराबाद के इस तेज गेंदबाज ने बीते बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले ये रिकॉर्ड नवदीप सैनी के नाम था, सैनी ने साल 2019 में 152.58 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार की गेंद डाली थी. उमरान ने 152.95 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. आरसीबी की पारी के दौरान नौवें ओवर में उमरान मलिक ने 147, 150 151.9, 152.95 kph की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. उनकी गेंदबाजी की तारीफ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी की थी.

मैच के बाद विराट कोहली ने उन्हें अपना ऑटोग्राफ भी दिया था. इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर चार रन से रोमांचक जीत दर्ज की थी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने सात विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाए. जवाब में आरसीबी डीविलियर्स के रहते आखिरी ओवर में 13 रन नहीं बना सकी और मैच हार गई.