805621228

भारत और श्रीलंका के बीच खेली गयी तीन टेस्ट मैचों की रॉयलस्टैग श्रृंखला खत्म हो चुकी हैं और अब बारी लिमिटेड ओवर क्रिकेट की हैं. हम सभी यह बात बखूबी जानते हैं, कि वनडे टीम के लिए टीम का चयन कर लिया गया हैं और टीम में एक, दो या तीन नहीं, बल्कि सात बड़े और अहम बदलाव देखने को मिले. भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता भी इस बात को साफ़ आकर चुके हैं, कि आने वाले समय में और ज्यादा से ज्यादा बदलाव जो है, वो हम सभी को देखने को मिलेंगा. भाई जाहिर सी बात हैं, कि टीम इंडिया ने आगामी 2019 के तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं.

अब ज्यादा दूर नहीं विश्व कप 

461740861
(Photo credit should /Getty Images)

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि 2019 के एकदिवसीय कप में अब ज्यादा समय नहीं बचा हैं. विश्व कप में अब ज्यादा से ज्यादा डेढ़ साल का समय ही शेष हैं. गौरतलब हैं, कि 2019 का वनडे विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स के मैदान पर खेला जायेंगा. टीम इंडिया के साथ साथ बाकी सभी टीमों ने भी विश्व कप के लिए अपनी अपनी टीम बनानी शुरू कर दी हैं.

भारतीय टीम प्रबंधन ने ऐसे खिलाड़ियों की तलाश शुरू कर दी हैं, जो 2019 विश्व कप में टीम का हिस्सा हो सकते हैं और सिर्फ हिस्सा नहीं, बल्कि टीम के लिए एक बड़े मैच जीताऊ खिलाड़ी भी साबित हो सके. यूँ तो काफी सारे खिलाड़ी 2019 के विश्व कप के लिए फिट और एकदम तैयार लगते हैं. मगर इन सभी के बीच एक ऐसा खिलाड़ी भी जो धीरे धीरे एक बड़े मैच विनर के रूप में उभर के सभी के सामने आ रहा हैं. जी हाँ ! हम और किसी की नहीं, बल्कि युवा चाइनामैन स्पिन गेंदबाज़ कुलदीप यादव की बात कर रहे हैं. क्रिकेट के गलियारों में अभी से इस बात की चर्चा की जाने लगी हैं, कि कुलदीप यादव 2019 के विश्व कप में टीम इंडिया के लिए एक बड़े खिलाड़ी साबित हो सकते हैं.

बनाई हैं खास रणनीति 

830968658
(Photo credit should /Getty Images)

टीम इन्डिय के मैनेजमेंट ने युवा स्पिन गेंदबाज़ कुलदीप यादव के लिए एक उचित योजना बनाई हैं और इसी योजना के चलते श्रीलंका के खिलाफ होने वाली आगामी वनडे श्रृंखला के लिए टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा को टीम से आराम दिया गया हैं और श्रीलंका के खिलाफ कुलदीप यादव स्पिन का आक्रमण सँभालते हुए दिखाई देंगे. इतना ही नहीं आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा को भी इंग्लिश काउंटी में खेलने की इज्जत इसलिए मिली हैं, ताकि वह दोनों ही खिलाड़ी इंग्लिश कंडीशन में अभी से खुद को ढाल ले.

सिर्फ टीम मैनेजमेंट ही नहीं, बल्कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी कुलदीप यादव की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. हाल में ही पल्लेकेले टेस्ट मैच के बाद सभी ने कुलदीप यादव की जमकर प्रसंशा भी की थी. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा, कि कुलदीप यादव आगामी विश्व कप का एक बड़ा हिस्सा होगे.

अभी तक का सफ़र 

800798056
(Photo credit should /Getty Images)

कुलदीप यादव का अंतर्राष्ट्रीय करियर अभी एकदम युवा हैं. कुलदीप यादव ने इसी साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा हैं और अभी तक खेले देश के लिए दो टेस्ट मैचों में कुलदीप यादव कुल 9 विकेट अपनी झोली में डाल चुके हैं. हाल में ही वेस्टइंडीज़ के दौरे पर कुलदीप यादव ने वनडे और टी ट्वेंटी क्रिकेट में भी डेब्यू किया था और वनडे में मात्र 4.05 के शानदार इकॉनमी के साथ आठ विकेट हासिल किये थे.

अभी तक के प्रदर्शन को देखकर यह कहा जा सकता हैं, कि कुलदीप यादव हर तरह के विकेट पर खेल सकते हैं. ऐसे में वाकई में कुलदीप यादव 2019 के विश्व कप के लिए टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी बनकर सामने आ सकते हैं. हम आशा करते हैं, कि आने वाले समय में भी उनका प्रदर्शन ऐसा भी बना रहेंगा.

830980440
(Photo credit should /Getty Images)

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published.