Mumbai Indians Kieron Pollard

आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन लीग के 14वें सीजन में कुछ ख़ास नही रहा. पांच बार की चैंपियन टीम इस बार प्लेऑफ में भी अपनी जगह नही बना पायी. मुंबई को प्लेऑफ में पहुँचने के लिए आखिरी गेम कम से कम 170 रनों से जीतना था, लेकिन यह लगभग असंभव था, भले ही पांच बार के चैंपियन ने अंत में 235 रन बनाए. लेकिन वो अंतिम चार में पहुचने में कामयाब नही हो पायी. अब भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी इरफ़ान पठान ने इस टीम को लेकर बड़ी बात कही है.

मुंबई इंडियंस की स्काउटिंग सभी फ्रेंचाइजी में हैं सर्वश्रेष्ठ : इरफ़ान पठान

uhp4qtto irfan pathan

भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने मुंबई को अपनी टीम बनाने के तरीके के लिए प्रशंसा की है. स्टार स्पोर्ट्स पर चल रहे एक विचार – विमर्श के दौरान उन्होंने कहा, उनकी स्काउटिंग सभी फ्रेंचाइजी में सर्वश्रेष्ठ है. अन्य फ्रेंचाइजी को मुंबई इंडियंस से सीखने की जरूरत है कि टीम कैसे बनाई जाती है. मुंबई इंडियंस जितनी अच्छी नीलामी कोई अन्य फ्रेंचाइजी नहीं करती है. वे ऐसे खिलाड़ी चुनते हैं जिनके बारे में किसी ने नहीं सुना. वे बहुत विस्तार में जाते हैं.

पिछले कुछ वर्षों में एमआई ने कुछ असाधारण प्रतिभाओं को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. चाहे वह पांड्या बंधुओं हो या तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, उन सभी को फ्रैंचाइज़ी ने चुना था, जिन्होंने बाद में देश के लिए चमत्कार किया.

युवा बल्लेबाजों और गेंदबाजों पर दांव खेलती है मुंबई

EyBPaK7XAAI xqH 1

उन्होंने अपनी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहा, दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के गेंदबाज मार्को जेनसन को कोई नहीं जानता था, लेकिन उन्होंने उसे पाने का लक्ष्य रखा था. अगर किसी ने हार्दिक पांड्या को पाने का लक्ष्य रखा, तो वह मुंबई इंडियंस थी जब उनके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते थे, हम 2013 की बात कर रहे हैं. आप राहुल चाहर के बारे में बात कर सकते हैं. वे युवा बल्लेबाजों और गेंदबाजों पर दांव खेलते हैं, उन्हें आत्मविश्वास देते हैं और उन्हें बड़ा खिलाड़ी बनाते हैं और वे उसके बाद जीत जाते हैं.

 मुंबई इंडियंस से टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा खिलाड़ी

Mumbai Indians Kieron Pollard

मुंबई इंडियंस की टीम के कुछ खिलाड़ी आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का हिस्सा हैं. पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने इन पहलुओं की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘अगर आप हैदराबाद के खिलाफ मैदान पर उतरी इस टीम को लें तो सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह हैं. जो ग्यारह खेल रहे थे, उसमें पांच भारतीय खिलाड़ी थे और राहुल चाहर बाहर बैठे थे. तो इस टीम के छह खिलाड़ी भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं.