भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी मौजूदा समय में विश्व में नंबर एक पर है. जिसका एक बड़ा कारण जसप्रीत बुमराह हैं. जब से जसप्रीत बुमराह भारतीय तेज गेंदबाजी यूनिट में आयें हैं. उसके बाद से भारतीय टीम ने लगातार बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. अब पूर्व तेज गेंदबाज इरफ़ान पठान ने जसप्रीत बुमराह के सफलता का श्रेय टेस्ट क्रिकेट को दिया है.

इरफान पठान ने बताया बुमराह की सफलता का कारण 

अब तक जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम के लिए मात्र 12 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 19.24 के औसत से 62 विकेट चटकाए हैं. जसप्रीत बुमराह की लगातार सफलता का कारण बताते हुए पूर्व भारतीय गेंदबाजी आलराउंडर इरफ़ान पठान ने एक इन्टरव्यू में कहा कि

” उसने अपनी आउटस्विंगर को बेहतर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलते हुए किया है. गेंद के साथ अब उसका कंट्रोल बहुत अच्छा हो गया है. हमें इसके लिए टेस्ट क्रिकेट को धन्यवाद कहना चाहिए. जब आप टेस्ट क्रिकेट खेलते हो तो आपको कई अलग परिस्थितियों में गेंदबाजी करनी पड़ती हैं. पारी के शुरुआत में, दुसरे सत्र में पुरानी गेंद के साथ और फिर दिन के अंत में.” 

बुमराह को मौजूदा समय में सर्वश्रेष्ठ मानते हैं इरफ़ान पठान 

हाल में टेस्ट क्रिकेट के हैट्रिक लेकर जसप्रीत बुमराह भी इरफ़ान पठान के एलीट क्लब में शामिल हुए. बुमराह के क्षमता पर बोलते हुए इरफ़ान पठान ने इंडिया टुडे के इन्टरव्यू में कहा कि

” टेस्ट क्रिकेट में आपको दिन में 3 से 4 स्पेल गेंदबाजी करनी होती है. जिसके कारण आप खुद से सीखने लगते हो. हाँ आपको कोच भी बहुत कुछ बताते हैं लेकिन उसके बाद आपका दिमाग भी चलता रहता है. जो हमें बुमराह के साथ दिख रहा है.”

उन्होंने आगे कहा कि

” जब वो नया क्रिकेट में आया था तो वो गेंद फेंकने के बाद बायें तरफ हल्का गिरता था लेकिन वो गेंद फेंकने के बाद सीधा रहता है. जिसके कारण अब वो अपना अच्छा संतुलन बनाता है. जिसके कारण ही अब वो दोनों तरफ गेंद को घुमा लेता है. जो उसकी ताकत है, उसने अपनी गेंदबाजी स्टाइल में भी बदलाव नहीं किया है.” 

किसी भी गेंद से गेंदबाजी कर सकते हैं जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह

पठान ने जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए कहा कि

” जब आप कोई काम बार-बार करते हैं तो उसमें आप मास्टर हो जाते हैं. वो एक ऐसा गेंदबाज हैं जो नयी गेंद, पुरानी गेंद, लाल गेंद, सफ़ेद गेंद, सामने नया बल्लेबाज हो या सेट बल्लेबाज हो जसप्रीत बुमराह जैसा गेंदबाज कोई नहीं है. हम बहुत सौभाग्यशाली हैं की उसके जैसा गेंदबाज हमारे पास है. उसके होने से गेंदबाजी बेहतर हुई है.”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *