344365 1

आयरलैंड और अफगानिस्तान (IRE vs AFG) के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टी20 सीरीज का कल आखरी और निर्णायक मुकाबला खेला गया. आयरलैंड की टीम को शुरुआती 2 मैचों में जीत मिली थी जबकि अफगानिस्तान ने तीसरे और चौथे मुकाबले में शानदार जीत दर्ज कर सीरीज को 2-2 की बराबरी पर ला दिया था. हालांकि बुधवार को खेले गए आखिरी 5वें मैच में सीरीज का निर्णय भी हो गया.

टॉस जीतकर आयरलैंड ने पहले गेंदबाज़ी का फैसला लिया. बारिश की वजह से मैच में ओवरों की संख्या घटा कर 15 कर दी गयी थी. ऐसे में अफगानिस्तान की टीम ने 95 रन का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में उतरी आयरलैंड की टीम पारी में एक बार फिर से बारिश की वजह से डकवर्थ लुईस नियम के चलते लक्ष्य को 7 ओवर में 56 रन कर दिया जिसको तीन विकेट गवां कर आयरलैंड (IRE vs AFG) की टीम ने हासिल कर लिया.

उस्मान गनी ने खेली अहम पारी

344347

IRE vs AFG सीरीज के आखरी और निर्णायक मैच में अफगानिस्तान की टीम को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता मिला. टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज़ हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई 6 गेंदों में 10 रन तथा रहमानुल्लाह गुरबाज़ 5 गेंदों में 4 रन बनाकर पारी के दूसरे ओवर में ही पवेलियन लौट गये.

इसके बाद इब्राहिम ज़रदान भी 8 रन बनाकर सस्ते में निपट गये. नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आये उस्मान गनी ने टीम को संभाला उन्होंने तीन चौकों और दो छक्कों के साथ 44 रन की एक संभली हुई पारी खेली और अंत तक अपना विकेट नहीं गवांया. उन्होंने चौथे विकेट के लिए 40 रन जोड़े और छठे विकेट के लिए 24 गेंदों में 29 रन की साझेदारी निभाकर टीम को 95 के स्कोर तक पहुचाया.

अगर आयरलैंड की गेंदबाज़ी की बात करें तो मार्क अडेयर ने 2 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट और यहोशू लिटिल ने भी 3 ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किये. इसके अलावा बैरी मैकार्थी और कर्टिस कैम्फर ने किफायती गेंदबाज़ी कर अफगानिस्तान को बड़ा स्कोर बनाने से रोका.

आयरिश बल्लेबाजों ने किया लक्ष्य पूरा

IRE vs AFG

बारिश से प्रभावित होने की वजह आयरलैंड की टीम को 95 रन से घटाकर 57 रन का लक्ष्य दिया गया. इस स्कोर का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने महज 7 ओवर में ही 56 रन बनाकर सीरीज को अपने नाम कर लिया. आयरिश टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज़ पॉल स्टर्लिंग ने 10 गेंदों में 16 रन और लोर्कन टकर ने 12 गेंदों में 14 रन बनाकर टीम को अच्छी शुरुआत दी. और अंतिम ओवरो में हैरी टकर और जॉर्ज डॉकरेल ने 9 रन और 7 रन की छोटी पारी खेलकर टीम को 7 विकेट से महत्वपूर्ण जीत दिलवाई. टीम के कप्तान एंड्रयू बलबिरनी 9 गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हुए. 

अगर अफगानिस्तानी टीम की गेंदबाज़ी की बात करें तो टीम के स्टार स्पिनर राशिद खान  2 ओवर में सिर्फ 1 विकेट ही अपने नाम कर पाए. टीम के सबसे सफल गेंदबाज मुजीब उर रहमान ने 2 ओवर में 2 विकेट अपने नाम किये. हालांकि गेंदबाज़ महज 56 रन के स्कोर को डिफेंड करने में असफल रहे और आयरलैंड की टीम ने 7 विकेट से मैच जीतने के साथ सीरीज (IRE vs AFG) को भी अपने नाम कर लिया.

मार्क अडायर बने प्लेयर ऑफ़ द मैच

IRE vs AFG

मैच में जीत हासिल करने के बाद टीम ने 3-2 से सीरीज (IRE vs AFG) भी अपने नाम कर ली है. ऐसे में पांचवें मैच में जीत के हीरो रहे मार्क अडायर को अच्छी गेंदबाज़ी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड दिया गया जबकि आयरलैंड के ही तूफानी बल्लेबाज़ जॉर्ज डॉकरेल को 5 मैचो में 153.26 की स्ट्राइक रेट से 141 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुना गया. जॉर्ज डॉकरेल इस सीरीज में एक बार फिर नाबाद रहे. दिलचस्प बात तो यह है कि इस सीरीज के पांचों में उन्हें अफगानिस्तान के गेंदबाज आउट नहीं कर सके.