IPL

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के लिए शेड्यूल व वेन्यूज का ऐलान हो चुका है। ये आईपीएल (IPL) सीजन 9 अप्रैल से खेला जाएगा। वहीं दूसरी तरफ भारत को इसी साल के अक्टूबर-नवंबर में आईसीसी टी20 विश्व कप की मेजबानी करनी है। इस बीच खबर आ रही है कि जिन-जिन वेन्यू पर आईपीएल के मुकाबले खेले जाएंगे, उन्हीं वेन्यू पर बीसीसीआई आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन करेगी।

IPL की मेजबानी वाले वेन्यू पर खेला जाएगा टी20 विश्व कप

IPL

आईपीएल 2021 की मेजबानी करने वाले स्थान अक्टूबर-नवंबर में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाले हैं। जी हां, अप्रैल-मई में जिन मैदानों पर आईपीएल 2021 के मुकाबले खेले जाएंगे, ऐसा बताया जा रहा है कि वहीं मैदान टी20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे।

‘द न्यू इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआत में बीसीसीआई ने मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु, मोहाली और धर्मशाला को वेन्यू के रूप में शॉर्टलिस्ट किया था। लेकिन अब बीसीसीआई मोहाली और धर्मशाला को क्वालीफायर की मेजबानी करने वाले स्थानों के रूप में बदलने की योजना बना रही है।

जोखिम भरा होगा एक शहर से दूसरे शहर जाना

कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट की वापसी तो हो गई है, लेकिन अभी भी खिलाड़ी बायो सिक्योर वातावरण में क्रिकेट खेल रहे हैं। इसके लिए आयोजनकर्ता इस बात का खास ख्याल रख रहे हैं कि खिलाड़ियों को कम से कम सफर करना पड़े। इसीलिए बीसीसीआई भी आईसीसी टी20 विश्व कप के आगामी सीजन को लेकर आयोजन स्थलों में बदलाव की ओर देख रहा है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा,

‘एक मैच के लिए एक शहर से दूसरे शहर जाना एक बहुत बड़ा जोखिम होगा। अगर आयोजन स्थल कम होंगे तो इससे टूर्नामेंट का आयोजन आसानी से होगा। अगर जरूरत पड़ी तो आइपीएल जैसा ही एक कार्यक्रम तय किया जाएगा, जहां एक निश्चित समय पर दो से अधिक शहरों में मैच प्रतिबंधित हैं। हमें जितना संभव हो उतना लचीला होना चाहिए।’

9 अप्रैल से शुरु होगा आईपीएल 2021

IPL

आईपीएल 2021 के शेड्यूल का ऐलान हो चुका है। टूर्नामेंट का आगाज 9 अप्रैल से होगा। टूर्नामेंट का पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। इस बार कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर एक भी मैच नहीं खेलेगी, बल्कि बीसीसीआई ने जो वेन्यू निर्धारित किए हैं, उन्हीं पर सारे मुकाबले खेले जाएंगे। आगामी सीजन में बंद दरवाजों के पीछे खेला जाएगा।