Know when IPL tournaments were played outside India
Know when IPL tournaments were played outside India
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

IPL 2022 (IPL 2022) की तैयारी जोरों-शोरों से हो रही है. लेकिन, इस बीच भारत में कोरोना महामारी एक बार फिर से तेजी से पैर पसारने में लगी है. लगातार बढ़ते केस ने फैंस को भी निराश कर दिया है. साथ ही बीसीसीआई की परेशानी को भी बढ़ा दिया है. क्योंकि अगर हालात इसी तरह रहे तो ये सीजन भी भारत में नहीं संपन्न हो सकेगा. फिलहाल बोर्ड की मंशा 15वें सीजन को भारत में ही कराने की योजना है. लेकिन, परिस्थितियों को देखते हुए अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है.

इस खास रिपोर्ट में हम आपको उन्हीं सीजन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जब अलग-अलग कारणों के चलते आईपीएल (IPL) टूर्नामेंट का आयोजन भारत में न कराकर दूसरे देशों में आयोजित कराया गया. डालते हैं इस खबरे के जरिए उन सीजन पर एक नजर….

2009 में पहली बार स्वदेश से विदेशी पहुंची थी भारतीय लीग

IPL 2009

इस लिस्ट में हम सबसे पहले बात करेंगे साल 2009 में इस टूर्नामेंट के दूसरे संस्करण की जब पहली बार ये लीग भारत से निकलकर विदेशी जमीन पर पहुंची थी. यानी आगाज से ठीक एक साल बाद इसका दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया. इसके पीछे की वजह कोरोना महामारी जैसा कोई खतरनाक वायरस नहीं था बल्कि उस दौरान देश में लोकसभा के चुनाव हो रहे थे.

ऐसे में सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए आईपीएल (IPL) के दूसरे सीजन को साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर आयोजित कराया गया था. 2009 में संपन्न हुई इस टूर्नामेंट के दूसरे सीजन का खिताब डेक्कन चार्जस टीम ने हासिल किया था. दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में बिना किसी रूकावट के सफलतापूर्वक संपन्न हुआ था. ऐसा पहली बार देखने को मिला था जब विदेशी सरजमीं पर भारतीय टूर्नामेंट का आयोजन हुआ.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse