IPL Logo

IPL: आईपीएल का पहला सीज़न साल 2008 में खेला गया था. जिसमें पूरे विश्व के स्टार खिलाड़यों ने भी हिस्सा लिया था. वहीं पहले आईपीएल ऑक्शन के बाद सभी टीमें काफी मज़बूत दिखाई दे रही थीं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन दिनों एक ऐसा विदेशी खिलाड़ी भी था जिसके पास अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी के शेयर भी थे. इतना ही नहीं बल्कि वो पहले IPL सीज़न में अपनी टीम के कोच भी थे. तो आइये जानते हैं इस खिलाड़ी के बारे में.

शेन वॉर्न के पास IPL में थे इस फ्रेंचाइजी के शेयर

Shane Warne

आपको बता दें कि आईपीएल (IPL) के पहले सीज़न में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न पर राजस्थान रॉयल्स ने बड़ा दांव खेला था. राजस्थान के अलावा उनमें किसी और फ्रेंचाइजी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी. क्योंकि वह कुछ समय से क्रिकेट से दूर चल रहे थे और उनकी फिटनेस इसका सबसे बड़ा कारण थी. ऐसे में राजस्थान ने उन्हें पहले आईपीएल ऑक्शन में 2 करोड़ के बेस प्राइस पर खुद से जोड़ लिया था.

राजस्थान की टीम ने उनको उस सीज़न कोच भी बना दिया था. ऐसे में सिर्फ बतौर गेंदबाज ही नहीं बल्कि टीम के कोचिंग और कप्तान की भी भूमिका निभा रहे थे. आरआर ने वॉर्न पर काफी भरोसा दिखाया था और वो टीम के भरोसे पर खरे भी उतरे थे. भले ही किसी को यकीन नहीं था कि राजस्थान प्लेऑफ तक पहुंचेगी लेकिन, उन्होंने न सिर्फ टीम को फाइनल तक पहुंचाया बल्कि पहले सीजन का पहला खिताब भी फ्रेंचाइजी को दिलवाया था.

शेन वॉर्न ने खुद किया इसका खुलासा

Shane Warne-IPL

आपको बता दें कि ऑफिशियली इस बात की कभी पुष्टि नहीं हुई कि शेन वॉर्न के आरआर के साथ अंदरूनी तौर पर क्या कॉन्ट्रैक्ट थे, और ना ही कभी यह बात मीडिया में सामने आई. ग़ौरतलब है कि शेन वॉर्न ने इस बात का खुलासा बाद में खुद ही किया था.

वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के “हेराल्ड सन” को एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 657,000 डॉलर की फीस के साथ-साथ उन्हें हर आईपीएल सीज़न के बाद (जिसमें वो खेले हैं) टीम की 0.75 परसेंट इक्विटी, यानी मालिकाना हक भी दिया था. इसके अलावा शेन वॉर्न आईपीएल (IPL) फ्रेंचाइजी आरआर के मेंटॉर और ब्रांड एम्बेसडर भी रह चुके हैं.

खुद फ्रेंचाइजी ने भी वॉर्न के बयान से जताई थी सहमति

Rajsthan Royals

हालांकि जब वॉर्न ने यह बयान दिया तो इसके बाद आरआर ने इस बात से दरकिनार नहीं किया कि वॉर्न कुछ परसेंट के हिस्सेदार थे. पूर्व क्रिकेटर के पास आईपीएल में राजस्थान की टीम के 3 परसेंट शेयर थे. शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के साथ आईपीएल में पूरी तरह से जुड़े हुए थे. वह सिर्फ एक खिलाड़ी ही नहीं रह गए थे, बल्कि वो टीम के मालिकों में से भी एक थे.