भारत की घरेलू टी 20 आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग है। इसमें कुल 8 टीमें शामिल होती हैं। जिसमें मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर, सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाईट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स शामिल हैं।

फ्रेंचाइजी के मालिक खिलाड़ियों पर करोड़ों खर्च करते हैं। देश में ही नहीं विदेशों में भी इस लीग को काफी पसंद किया जाता है। विदेशी खिलाड़ी बढ़-चढ़कर लीग का हिस्सा बनते हैं।

अगर हम आपको बताएं कि आईपीएल में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने जिस टीम से खेला फिर बाद में उसी के कोच भी बन गए। हां, आपको सुनकर कुछ ऐसा लगा होगा कि जिस स्कूल से बच्चा पढ़ा फिर वहीं का टीचर बन गया हो।

तो आइए आज हम आपको बताते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जो आईपीएल में जिस फ्रेंचाइजी के लिए खेले फिर उसी के कोच भी बन गए…

               5 खिलाड़ी जो जिस फ्रेंचाइजी से खेले उसी के कोच बन गए

1-डेनियल विटोरी

आईपीएल

न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी के क्रिकेट करियर के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। लेकिन विटोरी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हैं जिन्होंने जिस टीम के लिए आईपीएल में खेला बाद में उसी के कोच भी बन गए।

पूर्व स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी ने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ की थी। वह पहले तीन सीजन दिल्ली के साथ थे लेकिन चौथे सीजन में विजय माल्या की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया।

वह 2011 और फिर 2012 में आरसीबी के लिए खेलने के बाद साल 2014 में टीम के मुख्य कोच बन गए। हालांकि कोच और खिलाड़ियों की अदला-बदली करते रहने वाली आरसीबी की टीम की किस्मत एक भी सीजन में नहीं बदल सकी और आज तक उसने एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है।

डेनियल विटोरी के कोच रहते टीम का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा। हालांकि वह 2018 तक टीम के कोच रहे और इस दौरान उनकी टीम 5 सालों में एक बार फाइनल तक पहुंच सकी।

आईपीएल

आईपीएल 2016 के फाइनल में टीम को हैदराबाद के खिलाफ हारकर उप विजेता रही थी। आईपीएल 2017 और 2018 टीम प्ले ऑफ में भी जगह नहीं बना पाई। इसके बाद फ्रेंचाइजी ने उन्हें कोच के पद से हटाने के फैसला कर लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *