आईपीएल

IPL 2021 का काउंटडाउन शुरु हो चुका है। एक बार फिर बल्ले और गेंद के बीच धमाकेदार जंग देखने को मिलेगी। वैसे तो आईपीएल में माना जाता है कि बल्लेबाजों का टूर्नामेंट है। लेकिन इसमें गेंदबाजों की धार भी अलग ही स्तर की होती है। एक पुरानी कहावत है कि बल्लेबाज आपको मैच जिता सकता है, लेकिन गेंदबाज आपको टूर्नामेंट जिता सकता है। तो आइए आईपीएल के शुरु होने से पहले हम आपको IPL के टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में बताते हैं।

                      IPL के टॉप-5 गेंदबाज

ipl

1- मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में तूफानी गेंदबाजी करने वाले लसिथ मलिंगा IPL के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। इस गेंदबाज ने 122 मैचों में 170 विकेट चटकाए हैं। मलिंगा ने आईपीएल के करियर में छह बार किसी मैच में 4 विकेट निकाले हैं जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ 13 रन देकर 5 विकेट चटकाने का है। हालांकि अब मलिंगा आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं, क्योंकि वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। यकीनन मुंबई को अपने इस दिग्गज पेसर की कमी खलेगी।

2- अमित मिश्रा IPL में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इनकी फिरकी गेंदबाजी का सामना करना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल होता है और वह दिल्ली कैपिटल्स से खेलते हुए पिछले आईपीएल सीजन में रूल्ड आउट हो गए थे। मगर इस सीजन दिल्ली की टीम के लिए गेंदबाजी करते नजर आएंगे। अमित ने अब तक आईपीएल में 150 मैचों में 160 विकेट अपने नाम किए हैं।

3- आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं स्पिनर पीयूष चावला। स्पिनर IPL 2021 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते नजर आने वाले हैं। इस गेंदबाज ने अब तक 164 मैचों में 154 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 बार चार विकेट चटकाए हैं। उनकी इकोनॉमी रेट 7.87 की रहती है।

ipl

4- वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। वह आईपीएल 2011 से लगातार चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने अब तक 140 मैचों में 153 विकेट चटकाए हैं। उनकी इकोनॉमी रेट 8.40 की रही है। वह आगामी सीजन में भी आपको पीली जर्सी में डैडीज आर्मी के लिए खेलते नजर आएंगे।

5- इस लिस्ट में तीसरे भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर आते हैं। भज्जी ने आईपीएल में अब तक 160 मैच खेले हैं, जिसमें 7.05 की इकोनॉमी के साथ 150 विकेट चटकाए हैं। हरभजन सिंह आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते नजर आएंगे।