images 2021 07 27T215544.458
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

IPL 2021 के अंतिम मैचों का शेड्यूल आ गया हैं। UAE में होने वाले दूसरे चरण में सबसे पहला मैच गतविजेता मुंबई इंडियन्स और 3 बार के विनर चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। इन दोनों टीम के बीच मैच को आईपीएल का सबसे बड़ा घमासान माना जाता हैं क्योंकि ये दोनों टीम आईपीएल की सबसे सफल टीम हैं साथ ही साथ सबसे ज्यादा पसंद की जानी वाली भी।

मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता के पीछे उनके कप्तानों का भी एक बड़ा हाथ हैं। दोनों ही टीम के कप्तानों ने अपनी टीम को काफी सफलतापूर्वक रूप से कप्तानी किया हैं। आज हम आपको दोनों ही सफल कप्तानों की कप्तानी रिकॉर्ड बताते हैं।

IPL इतिहास के 2 सबसे सफलतम कप्तान , कौन ज्यादा बेहतर :

1. एमएस धोनी

images 2021 07 27T215809.858

एमएस धोनी IPL के पहले संस्करण से ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से जुड़े हुए हैं। वह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं।। उन्होंने अपनी कप्तानी में 3 बार चेन्नई को आईपीएल का खिताब जीतने में मदद की हैं। आपको बता दूँ अब तक चेन्नई को आईपीएल के 11 सीजन में कप्तानी की है जिसमें से उन्होंने चेन्नई को 10 सीजन में प्लेऑफ तक पहुंचाया हैं जो किसी भी टीम के लिए सर्वाधिक हैं।

एमएस धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अभी तक कुल 195 मैचों में कप्तानी किया हैं जिसमें से चेन्नई ने कुल 115 मैचों में जीत हासिल किया है वहीं 79 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। उनका विन्निंग प्रतिशत 59% का रहा हैं।

आईपीएल के अलावा धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने दो बार चैंपियन्स लीग का भी ट्रॉफी जीता हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने इसके अलावा भारतीय टीम के साथ भी कई उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्हें विश्व क्रिकेट का सफल कप्तानों में गिना जाता हैं।

Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse