kohli dhoni rohit gambhir ipl 1649141829 1
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीज़न की शुरुआत अगले साल मार्च महीने में होने की सम्भावना है. 23 दिसम्बर को आईपीएल में खिताबी जीत के के लिए तैयारी करते हुए मिनी ऑक्शन के लिए सभी टीमें पूरी तरह तैयार है. सभी टीमों के लिए उनके कप्तान एक बेहद ही अहम खिलाड़ी साबित होता है. आईपीएल इतिहास में सबसे सफल टीमों के कप्तानी में सबसे कम ही बदलाव देखने को मिले है.

आईपीएल में फैंस के लिए सबसे सफल टीम के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का नाम सबसे ऊपर नज़र आता है लेकिन महेंद्र सिंह धोनी को आज तक का सबसे सफल कप्तान कहा जाता है. इसके अलावा विराट कोहली और गौतम गंभीर के तौर पर भी सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपनी जगह बनाते है. तो चलिए आज हम आपको बताते है की आईपीएल (IPL) इतिहास में सबसे सफल कप्तानों के बारे में.

4. विराट कोहली

Virat Kohli

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार खिलाड़ी और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने पिछले सीज़न में ही टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिया था. साल 2011 से बैंगलोर से जुड़े हुए कोहली का प्रदर्शन खिलाड़ी के तौर पर बेहद ही शानदार रहा है. उन्होंने आईपीएल के कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है. कोहली आईपीएल (IPL) में सबसे ज्यादा रन बना वाले खिलाड़ी है.

लेकिन अभी तक एक बार भी ट्राफी को अपने नाम नहीं कर सके है. कप्तान के तौर पर कोहली ने 140 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से वो 64 मैच जीते है जबकि 69 मैच में हार का सामना किया है. कोहली की कप्तानी में 3 मैच टाई रहे थे और 4 मैचों का नतीजा नहीं निकला पाया था ऐसे में अगर कोहली का जीत प्रतिशत देखे तो 48.16 का रहा है जो काफी कम कहा जा सकता है.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse