Delhi Capitals

IPL Mega Auction 2022: आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 (IPL Mega Auction 2022) बेंगलुरु में अब पूरा हो गया है. जिसमें कुल 204 खिलाड़ी बिके हैं, जिन पर 550 करोड़ से अधिक की राशी खर्च हुई है. ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स ने भी इस बार मेगा ऑक्शन में अच्छी शॉपिंग की है.

दिल्ली ने पहले से ही 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर रखा था, जिसमें कप्तान ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और विदेशी खिलाड़ी एनरिख नॉर्खिया शामिल थे. इसके बाद दिल्ली ने ऑक्शन (IPL Mega Auction 2022) में कुल 47.40 करोड़ खर्च कर 19 खिलाड़ी खरीदे, जिससे उनकी टीम काफी अच्छी लग रही है.

तो आइए अब हम आपको दिल्ली कैपिटल्स टीम की स्क्वाड का एनालिसिस करके दिखाते हैं, कि अब टीम का मज़बूत पक्ष क्या है, क्या कमज़ोरी है, क्या होगी आईपीएल 2022 के पहले मुकाबले में दिल्ली की प्लेइंग-11 और कौन-कौन है कोचिंग स्टाफ का हिस्सा.

दिल्ली का मज़बूत पक्ष

आपको बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स का पेस अटैक पिछले कुछ सालों से बहुत ही ज़बरदस्त रहा है. कगिसो रबाडा, एनरिख नॉर्खिया और आवेश खान ने दिल्ली के पेस अटैक की ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर पिछले कुछ समय से बखूबी उठाई थी. लेकिन आईपीएल 2022 में ना तो अब दिल्ली के पास रबाडा मौजूद हैं और ना ही आवेश खान.

ऐसे में आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 (IPL Mega Auction 2022) में दिल्ली ने रबाडा और आवेश खान जैसे गेंदबाज़ों की भरपाई करने के लिए एनरिख नॉर्खिया के हमवतन लुंगी एन्गिडी और मुस्ताफ़िज़ुर रहमान को अपने साथ जोड़ा है. साथ ही दिल्ली ने भारतीय गेंदबाज़ों में शार्दुल ठाकुर, खलील अहमद, चेतन साकरिया आदि जैसे युवा और अच्छे गेंदबाज़ों को भी मेगा नीलामी (IPL Mega Auction 2022) में खरीदा है. दिल्ली का ये पेस अटैक किसी भी टीम की बल्लेबाज़ी की धज्जियां उड़ा सकता है.

दिल्ली कैपिटल्स की कमज़ोरी

Ravichandran ashwin

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 (IPL Mega Auction 2022) में तकरीबन सारे बॉक्स टिक कर लिए हैं. दिल्ली ने डेविड वॉर्नर को खरीद कर शिखर धवन की रिप्लेसमेंट कर ली है. वहीं मार्कस स्टोइनिस के जाने के बाद मिचेल मार्श जैसे एक और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ऑलराउंडर को टीम में शामिल किया गया है. पेस अटैक हर बार की तरह इस बार भी ज़बरदस्त लग रहा है. लेकिन खिलाड़ियों पर मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction 2022) में करोड़ों रूपये खर्च करने के बाद भी दिल्ली कैपिटल्स में एक जगह बहुत बड़ी कमज़ोरी नज़र आ रही है.

दरअसल, अगर आप दिल्ली कैपिटल्स के स्पिन गेंदबाज़ों की ओर नज़र डालेंगे तो, आपको अक्षर पटेल के अलावा कोई खास स्पिन गेंदबाज़ दिखाई नहीं देगा. इसमें कोई दोहराय नहीं कि दिल्ली ने मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction 2022) में भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज़ कुलदीप यादव को भी अपने साथ जोड़ा है. लेकिन पिछले कुछ सालों से कुलदीप का प्रदर्शन कैसा रहा है, इससे हर कोई वाकिफ है. कुलदीप के ऑउट ऑफ़ फॉर्म रहने की वजह से टीम से बाहर भी निकाल दिया गया था, लेकिन उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज़ में टीम में वापसी की है. कुलदीप यादव को अब भी अपनी लय में आने के लिए कितना वक्त लगेगा, इस बात का किसी को कोई अंदाजा नहीं.

पिछले साल तक दिल्ली की टीम में अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा और युवा लेग स्पिनर संदीप लामिछाने जैसे शानदार गेंदबाज़ खेल रहे थे. लेकिन इस बार अक्षर पटेल के अलावा कोई नहीं है. अगर कुलदीप यादव ने जल्द ही अपनी लय पकड़ ली तो ये दिल्ली के लिए बहुत अच्छी बात होगी. लेग स्पिनर प्रवीण दुबे को भी मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction 2022) में दिल्ली द्वारा एक बार फिर खरीदा गया है. जिन्होंने अपने प्रदर्शन से आईपीएल में किसी को ज़्यादा प्रभावित नहीं किया है.

दिल्ली कैपिटल्स का कोचिंग स्टाफ

हेड कोच – रिकी पोंटिंग

बल्लेबाज़ी कोच – प्रवीण आमरे

गेंदबाज़ी कोच – जेम्स होप्स

असिस्टेंट कोच – अजय रात्रा

फिजियोथेरेपिस्ट – पैट्रिक फरहार्ट

हेड ऑफ़ टैलेंट सर्च – साबा करीम

फील्डिंग कोच – मोहम्मद कैफ

टीम मैनेजर – सिद्धार्थ भसिन

IPL Mega Auction 2022 के बाद कुछ ऐसी दिख रही है दिल्ली कैपिटल्स

रिटेन खिलाड़ी: ऋषभ पंत (कप्तान), अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और एनरिख नॉर्खिया

बल्लेबाज़: डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, मनदीप सिंह, अश्विन हेब्बार, सरफ़राज़ खान,  ऋषभ पंत, यश ढुल,  टिम सेफर्ट और केएस भरत मौजूद हैं.

ऑलराउंडर्स: मिचेल मार्श, कमलेश नगरकोटी, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, ललित यादव, रोवमैन पॉवेल और रिपल पटेल.

गेंदबाज़: एनरिख नॉर्खिया, लुंगी एन्गिडी, चेतन साकरिया, खलील अहमद, मुस्ताफ़िज़ुर रहमान, कुलदीप यादव, विक्की ओस्तवाल और प्रवीण दुबे मौजूद हैं

मेगा ऑक्शन में खरीदे हुए खिलाड़ी

Delhi Capitals

डेविड वॉर्नर: 6 .25 करोड़, बेस प्राइस (2 करोड़)

मिचेल मार्श: 6. 50 करोड़, बेस प्राइस (2 करोड़)

शार्दुल ठाकुर: 10.50 करोड़, बेस प्राइस (2 करोड़)

मुस्ताफ़िज़ुर रहमान: 2 करोड़, बेस प्राइस (2 करोड़)

अश्विन हेब्बार: 20 लाख, बेस प्राइस (20 लाख)

सरफ़राज़ खान: 20 लाख, बेस प्राइस (20 लाख)

कमलेश नगरकोटी: 1.1 करोड़, बेस प्राइस (40 लाख)

केएस भरत: 2 करोड़, बेस प्राइस (20 लाख)

मनदीप सिंह: 1.1 करोड़, बेस प्राइस (50 लाख)

चेतन सकारिया: 4.2 करोड़, बेस प्राइस (50 लाख)

ललित यादव: 65 लाख, बेस प्राइस (20 लाख)

रिपल पटेल: 20 लाख, बेस प्राइस ( 20 लाख)

यश ढुल: 50 लाख, बेस प्राइस (20 लाख)

रोवमैन पॉवेल: 2.8 करोड़, बेस प्राइस (75 लाख)

प्रवीण दुबे: 50 लाख, बेस प्राइस (20 लाख)

लुंगी एन्गिडी: 50 लाख, बेस प्राइस (50 लाख)

टिम सेफर्ट: 50 लाख, बेस प्राइस (50 लाख)

विक्की ओस्तवाल: 20 लाख, बेस प्राइस (20 लाख)

दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग 11

Delhi Capitals- IPL Mega Auction 2022

डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, केएस भरत, मिचेल मार्श, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, एनरिख नॉर्खिया, खलील अहमद, मुस्ताफ़िज़ुर रहमान.