IPL 2022

IPL Media Rights: आईपीएल 2022 शुरू होने से पहले मीडिया राइट्स को लेकर काफी माथापच्ची देखने को मिली. देरी के चलते यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया था. आखिरकार बीसीसीआई (BCCI) ने 2023 से लेकर 2027 तक आईपीएल के नए मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) जारी कर दिए हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की तरफ से एक प्रेस नोट जारी किया गया. जिसमें कहा गया कि मीडिया राइट्स के लिए संस्थाओं को बोलियों के लिए आमंत्रित किया जाता हैं.

BCCI ने दी IPL Media Rights की जानकारी

बीसीसीआई के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने ट्वीट कर आईपीएल के मीडिया राइट्स के बारे में ऑफिशियल तौर पर अनाउंसमेंट की है. बीसीसीआई आईपीएल इतिहास में पहली बार नयी बोली लगाने वालों के लिए ई-नीलामी की व्यवस्था करेगा और यह प्रकिया 12 जून से शुरू होगी. इस बार आईपीएल में दो नई टीमें शामिल हुई हैं.

लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटन्स के शामिल आने से 60 की जगह 74 मैच खेले जा रहे हैं. आईपीएल में दो नई टीम जुड़ने से बीसीसीआई की आमदनी बढ़ने के अधिक चांस है. ऐसा अंदाजा लगा जा रहा है कि बीसीसीआई की कमाई 50 हजार करोड़ तक बढ़ सकती है. इस समय आईपीएल के मीडिया राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं. जबकि ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग का अधिकार डिज्नी प्लस हॉटस्टार के पास है.

BCCI की इन शर्तों का करना होगा पालन

IPL Media Rights
BCCI Announces Release Of Invitation To Tender

आईपीएल में जिस तरह से टीमों की बढ़ोतरी हो रही है. इस साल 8 की जगह 10 टीमें आईपीएल में हिस्सा ले रही हैं. उस लिहाज से बीसीसीआई (BCCI) की कमाई भी तेजी से बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं. आईपीएल के नए मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) के नए टेंडर जारी कर दिए गए हैं. आवेदन करने के लिए कंपनियों को 10 मई तक का समय दिया गया है. नीलामी के लिए ITT दस्तावेज खरीदना होगा. साथ ही बीसीसीआई ने कहा कि ITT की खरीद के लिए की गई पेमेंट की पूरी जानकारी [email protected] पर ईमेल करें.

नए मीडिया राइट्स खरीने के लिए देश की कई बड़ी संस्थाएं इसमें हिस्सा ले सकती हैं. यह टेंडर 2023 से लेकर 2027 तक के लिए होगा. यानी कि 2023 से लेकर 2027 तक के लिए यह वैलिड होगा. आईपीएल के नए मीडिया राइट्स में आवेदन करनी वाली संस्थाओं को कम से कम 25 लाख रुपये जमा करने होंगे. लेकिन, यह राशि वापस नहीं की जाएगी.