क्रिकेट के दुनिया में सबसे सफल क्रिकेट लीग आईपीएल के सभी आईडिया अपने नहीं है. उन्होंने कुछ नियमों को कॉपी किया है. जिसको लेकर कई बार बहस भी शुरू हो जाती है. आईपीएल पर शुरुआत से ही आईडिया कॉपी करने का आरोप लगता रहा है.

आईपीएल के फ़ॉर्मेट पर जब नजर घुमाये तो उसमें कुछ अहम बदलाव नजर आते हैं. जो उसे आईसीसी के टूर्नामेंट से अलग बना देता है. हालाँकि इन्ही बदलाव के कारण ही आईपीएल को पूरे विश्व में इतना पसंद किया जाता है. जो की बीसीसीआई के लिए अहम भी हैं.

आज हम आपको उन 3 आईडिया के बारें में बताएँगे. जिसे बीसीसीआई ने विश्व भर में खेली जाने वाली फुटबॉल लीग से उठाया है. इसमें से कुछ बहुत ही अहम आईडिया भी हैं. जिसके बारें में फैन्स को भी शायद ही पता हो. कुछ फैन्स इससे बिलकुल भी अंजान है.

1. प्लेऑफ का फ़ॉर्मूला

सेमीफाइनल और फाइनल को हटाकर आईपीएल में प्लेऑफ का फार्मूला अजमाया गया था. ये आईडिया भी फुटबॉल लीग से ही उठाया गया है. पहले इस टी20 में भी सेमीफाइनल और फाइनल खेले जाता था. बाद में इसमें बीसीसीआई ने अहम बदलाव किया.

प्लेऑफ के फ़ॉर्मूला के अनुसार टॉप पर रहने वाली दो टीमों को फाइनल में जाने के लिए दो मौके मिलेंगे. जबकि जबकि उसके नीचे मौजूद दो टीमों को फाइनल में जाने के लिए लगातार दो मैच जीतने होंगे. जो इस फ़ॉर्मेट को मुश्किल भी बनाते हैं.

जब इस फ़ॉर्मूला को लागू किया गया तो बहुत चर्चा हुई थी. लेकिन आज के समय में इसको सफलता की वजह भी बताया जा रहा है. फैन्स को भी इस फ़ॉर्मेट से लगाव हैं. जिसके कारण विश्व कप के दौरान मांग हुई थी की इसे आईसीसी को भी अब अपनाना चाहिए. जिसका असर उनके फैन्स पर जरुर नजर आएगा.

2. होम और अवे मैच

इस लीग की जब शुरुआत हुई तो उसी समय से 7 मैच हर टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलती है. जबकि 7 ही मैच उन्हें विपक्षी सरजमीं पर जाकर खेलना होता है. जिससे किसी को भी घरेलू मैदान का ज्यादा फायदा नहीं मिल पायें. जो इस लीग के सफलता का बाद में कारण बना.

फुटबॉल लीग से ही इस नियम को अपनाया गया. जहाँ पर खेल का संतुलन बना रहने के लिए इस प्रयोग को किया गया था. जो सफल रहा. अब इस आईडिया को सभी लीग कॉपी कर रहे हैं. क्रिकेट में होने वाली सभी लीग में भी इसका असर अब नजर आता है.

होम और अवे मैच के कारण ही नीलामी का महत्व बढ़ जाता है. क्योंकि फिर सभी टीमें पिच को ध्यान में रखकर खिलाड़ियों का चयन करती है. जिसका असर हमें पिछले कुछ समय से लगातार देखने को मिलता भी है. आईपीएल की सफलता का एक कारण इस फ़ॉर्मेट का होना भी हैं.

3. आईपीएल का आईडिया ही फुटबॉल लीग से

बहुत समय से ही फुटबॉल लीग खेली जा रही है. जहाँ पर वो पैसे के मामले में बहुत ज्यादा संपन्न नजर आती है. इसी को ध्यान में रखते हुए ही ललित मोदी ने बीसीसीआई को आईपीएल शुरू कराने के लिए तैयार किया था. जो आज बड़ा अहम फैसला माना जाता है.

लीग के शुरू होने से क्रिकेटरों की कमाई पर भी बड़ा असर पड़ा है. इस आईडिया के कॉपी करने के बाद ही आज बीसीसीआई सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड हैं. जिसके आस-पास भी कोई नजर नहीं आता है. आईपीएल ने सफलता ने बीसीसीआई को ताकत दिया है.

मौजूदा समय को देखें तो लगभग हर क्रिकेट बोर्ड अपना एक लीग ला रहा है. क्रिकेट में इसको सफलतापूर्वक लाने की शुरुआत बीसीसीआई ने की थी. आज हर देश के पास कमाई के लिए ये लीग हैं. लेकिन उसके बाद भी आईपीएल पहले पायदान पर बना हुआ है.