आईपीएल 2020
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

दुनिया की सबसे अमीर फ्रेंचाइजी लीग का आगाज 2008 में हुआ। पहले खिलाड़ियों के पास टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए एकमात्र तरीका घरेलू क्रिकेट में अच्छा करना था। लेकिन आईपीएल के आने के बाद से खिलाड़ी इस प्लेटफॉर्म पर भी अच्छा खेल दिखाकर चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर टीम इंडिया में एंट्री करते दिखे।

जी हां, आईपीएल ने भारत के ही नहीं बल्कि कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को भी राष्ट्रीय टीम तक पहुंचने के लिए शानदार प्लेटफॉर्म दिया, जिसका इस्तेमाल कर वह राष्ट्रीय टीम के लिए खेले।

भारतीय क्रिकेट में तो ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं जिन्होंने आईपीएल में खेलकर टीम इंडिया की टिकट हासिल की। तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन 5 मैच विनर भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर मिली टीम इंडिया में एंट्री।

            आईपीएल की ही देन हैं ये 5 मैच विनर खिलाड़ी

1- हार्दिक पांड्या

आईपीएल

इस लिस्ट में बड़ौदा क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का आता है। हार्दिक पांड्या को भी यदि आईपीएल की देन कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। हार्दिक पांड्या की किस्मत भी इंडियन प्रीमियर लीग में चमकी। 2015 में जूनियर पांड्या को आईपीएल डेब्यू करने का मौका मिला और उसके बाद वह मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी के मानों चहेते ही बन गए।

2015 के अपने पहले ही आईपीएल सीजन में उन्होंने मात्र 9 मैचों में 180 से अधिक के स्ट्राइक रेट के साथ 112 रन बना डाले और एक विकेट भी हासिल किया। इसके बाद उनको 2016 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत के लिए डेब्यू किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज हार्दिक टीम इंडिया के अहम खिलाड़ियों में से एक बन चुके हैं।

पांड्या के होने से भारतीय टीम को एक बेहतर संतुलन मिलता है। वह गेंद और बल्ले के साथ साथ बतौर फील्डर भी बहुत अहम खिलाड़ी होते हैं। हार्दिक के अंतरराष्टीय आंकड़ों की बात करें, तो 11 टेस्ट मैचों में उन्होंने 532 रन बनाए और 17 विकेट भी लिए। वहीं 54 वनडे में 957 रन बनाने के साथ 54 खिलाड़ियों का शिकार किया। बात अगर टी20आई की करें तो इस दौरान उन्होंने 40 मैचों में 310 रन बनाने के साथ 40 विकेट झटके।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse