क्रिकेट के सबसे बड़े टी 20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग अपनी लोकप्रियता से सबसे दिलचस्प लीग है. आईपीएल में हमेशा यह देखने को मिलता है जब खिलाड़ियों के प्रदर्शन से नाखुश होकर फ्रेंचाइजी खिलाड़ी को अपनी टीम में अगले सीजन में शामिल नहीं करते. यही नहीं कई बार फ्रेंचाइजी अपने टीम के प्रदर्शन से इस प्रकार नाखुश हो जाते है कि बीच टूर्नामेंट में ही कप्तान तक को बदल डालते हैं.

इस बार ऐसा राजस्थान रॉयल्स की टीम ने किया, जब उन्होंने आजिंक्य रहाणे की जगह स्टीव स्मिथ को कप्तानी सौप दी. आइये आईपीएल के इतिहास के वो चार मौके देखते हैं जब टूर्नामेंट के बीच में ही कप्तान को बदल गया.

# 1. वीवीएस लक्ष्मण की जगह एडम गिलक्रिस्ट बने कप्तान 

आईपीएल के पहले सीजन (2008) में डेक्कन चार्जर्स आठ टीमों में से एक थी. इस टीम से काफी बड़े बड़े नाम जुड़े थे, जिसमे एडम गिलक्रिस्ट, एंड्रयू साइमंड्स, शाहिद अफरीदी और हर्सल गिब्स जैसे बड़े नाम शामिल थे. वहीं भारतीय टीम से रोहित शर्मा, वीवीएस लक्ष्मण और प्रज्ञान ओझा जैसे इस टीम का हिस्सा थे. भारतीय टेस्ट टीम दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण को इस टीम का कप्तान बनाया गया, लेकिन लक्ष्मण शुरुआत के केवल छः मुकाबले खेल पाए और चोट कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गये.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को कप्तानी मिली. हालाँकि गिलक्रिस्ट कप्तानी में उतने सफल ना रह पाए और डेक्कन चार्जर्स पॉइंट्स टेबल (14 मैचों में 2 जीत के साथ) में सबसे निचले पैदान पर रही. यह आईपीएल का पहला मौका था जब बीच सत्र में कप्तान को बदला गया.

# 2. विराट कोहली – डेनियल विटोरी की जगह

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने आईपीएल 2011 सीजन के दौरान काफी शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल में उपविजेता रही. इस हौसले के साथ उन्होंने अगले सीजन में आरसीबी के लिए मुथैया मुरलीधरन काफी अच्छी गेंदबाजी की. जिसके बाद डेनियल विटोरी ने अपनी जगह विराट कोहली को कप्तानी दिया और खुद टीम से बाहर बैठ गये. इस सीजन में आरसीबी ने 17 अंको के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर रही.

# 3. रिकी पोंटिंग ने अपनी जगह रोहित शर्मा को बनाया कप्तान

2013 के आईपीएल सीजन के दौरान मुंबई इंडियंस की शुरुआत बैंगलोर के हाथों हार से हुई. इसके बाद मुंबई इंडियंस की टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन कप्तान रिकी पोंटिंग अपने लय में नहीं दिख रहे थे. जिसके कारण उन्होंने रोहित शर्मा को कप्तानी सौप दिया. रोहित ने कप्तानी मिलते ही अपनी टीम को काफी सफल बनाया और आईपीएल का पहला ख़िताब अपने नाम किया.

# 4. कुमार संगकारा की जगह कैमरन व्हाइट बने कप्तान


आईपीएल के दूसरे सीजन को अपने नाम करने के बाद डेक्कन चार्जर्स अगले दो सीजन में फेल रही. 2011 के सीजन में डेक्कन चार्जर्स की टीम पॉइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर रही. 2012 में वापसी करने की नियत से डेक्कन चार्जर्स ने कुमार संगकारा को कप्तानी सौपी, लेकिन कुमार संगकारा इसमें फेल दिखे जिसके बाद कैमरन व्हाइट को टीम की जिम्मेदारी सौपी गयी.

डेक्कन चार्जर्स की टीम के लिए केवल शिखर धवन, कैमरन व्हाइट और डेल स्टेन ने अच्छा प्रदर्शन किया बाकि सभी खिलाड़ी फेल रहे. इसके बाद इस सीजन में डेक्कन चार्जर्स पॉइंट्स टेबल में चार जीत के साथ आठवें नंबर पर रहे.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।