क्रिकेट हो या कोई भी खेल उसमें रिकॉर्ड बहुत मायने रखता है. वहीं क्रिकेट के बात करें तो इसमें रिकार्ड्स कई क्षेत्रों में बनते हैं. इस सीजन आईपीएल में कई रिकार्ड्स बने और कई टूटे मगर कुछ रिकार्ड्स ऐसे हैं जो कई वर्षों से नहीं टूट पाये हैं. आईपीएल के इस सीजन में बल्लेबाजों ने अपने नाम कई सारे रिकार्ड्स अपने नाम किए.

इस सीजन आईपीएल के लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं, लेकिन बल्लेबाजी में इस बार भी क्रिस गेल का एक सीजन में सर्वाधिक छक्‍के जड़ने का सात साल पुराना रिकॉर्ड नहीं टूट सका है.

क्रिस गेल के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड 

विश्व की कोई भी टी 20 लीग हो वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल का दबदबा प्रत्येक टूर्नामेंट में दिखता है. आईपीएल में तो क्रिस गेल का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. क्रिस गेल ने सन 2012 के आईपीएल सीजन में 59 छक्के लगाये थे जो एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड है. इस रिकॉर्ड को अब तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है.

हालाँकि दूसरे नंबर पर भी क्रिस गेल ही मौजूद थे गेल ने 2013 में 51 छक्के लगाये थे, लेकिन इस सीजन आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के तरफ से खेल रहे वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने 52 छक्के लगा कर इस रिकॉर्ड को तोड़ डाला.

इस सीजन आईपीएल में छक्कों का अर्धशतक आंद्रे रसेल के नाम 

आईपीएल इस सीजन में लीग स्टेज खत्म हो चूका है. जिसमें अब तक 739 छक्के लग चुके हैं जिसमें कोलकता नाइटराइडर्स के खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने अकेले 52 छक्के लगा चुके हैं. वहीं दूसरे स्थान पर क्रिस गेल (34 छक्के) हैं.

आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

क्रिस गेल- 326

एबी डीविलियर्स-212

महेंद्र सिंह धोनी– 206 

क्रिस गेल विश्व के सभी टी-20 लीग में अपने बल्ले का कमाल दिखाते हैं. जिसकी वजह से इस खिलाड़ी को ब्रह्मांड का बॉस कहा जाता है. उनका आईपीएल करियर शानदार रहा है. क्रिस गेल ने आईपीएल में केकेआर और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं, पिछले दो सीजन से वो किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहें हैं.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।