इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11 वें सीजन का पहला मुकाबला कल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया. इस रोमांचक मुकाबले में चैंपियन ब्रावो की शानदार पारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को एक विकेट से हराकर सनसनीखेज शुरुआत की. इस मैच में धौनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 165 रन बनाए. चेन्नई को मैच जीतने के लिए 166 रन का लक्ष्य मिला था. एक वक्त ऐसा लग रहा था कि मुंबई ये मुकाबला जीत जाएगा लेकिन ब्रावो ने मुंबई के जबड़ों से मैच छीन लिया. इसके बाद केदार जाधव ने शानदार छक्का जड़ चेन्नई को जीत दिला दी.

कब उड़ गया आकाश अम्बानी के चेहरे का रंग
दो साल बाद आईपीएल में वापसी करने वाली महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई टीम को आखिरी तीन ओवर में 47 रन की जरूरत थी. ब्रावो ने 18वें ओवर में मैच की तस्वीर बदलते हुए नाथन मैक्लीनागन को दो छक्के और एक चौका जड़ा. इसके अगले ओवर में जसप्रीत बुमराह को तीन छक्के लगाये लेकिन आखिरी गेंद पर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को कैच दे बैठे. जिसके बाद लोगों को लगने लगा कि अब तो मुंबई मैच जीत गयी. जीत का जश्न भी मनाया जाने लगा. मुंबई के मालिक आकाश अंबानी ने भी खुशी में झूमना शरू कर दिया लेकिन केदार जाधव को मैदान पर आते देख उनके चेहरे का रंग उड़ गया. केदार जाधव को देख शायद उन्हें एहसास हो गया कि पिक्चर अभी ख़तम नहीं हुआ. हुआ भी वहीं जिसका अंदेशा था.

अब चेन्नई को एक ओवर में सात रन चाहिए थे और रिटायर्ड हर्ट हो चुके केदार जाधव क्रीज पर उतरे. मुस्ताफिजूर रहमान की पहली तीन गेंद खाली जाने के बाद जाधव ने चौथी गेंद पर छक्का लगाकर स्कोर बराबर किया और अगली गेंद पर चौके के साथ विजयी रन लिए. इससे पहले चेन्नई के सितारा बल्लेबाज कप्तान धोनी (पांच), सुरेश रैना (4) रविंद्र जडेजा (12) और शेन वाटसन (16) जल्दी आउट हो गए थे. मुंबई के लिए मयंक मार्कंडेय और हार्दिक पंडया ने तीन तीन विकेट लिये. इससे पहले मुंबई की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही और उसका स्कोर एक समय दो विकेट पर 20 रन था जब सलामी बल्लेबाज एविन लुईस (0) और कप्तान रोहित शर्मा (15) सस्ते में आउट हो गए.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *