ganguly dhoni rohit

IPL 2023: दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग कहे जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के आगमी सीजन 2023 को लेकर अभी से फैंस काफी उत्साहित हो रहे हैं. 16वें सीजन के आगाज से पहले ही एक बार फिर नीलामी होने वाली है. रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई ने इस बारे में तैयारी करनी भी शुरू कर दी है.

जानकारी के मुताबिक आईपीएल 2023 (IPL  2023) के लिए ऑक्शन दिसम्बर महीने में किया जा सकता है. दिसम्बर के दूसरे या तीसरे हफ्ते में यह बोली की प्रकिया शुरू हो सकती है. क्रिकबज की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि आईपीएल के अगले सीजन के लिए नीलामी का आयोजन 16 दिसंबर को हो सकता है.

दिसम्बर में इस दिन हो सकता है ऑक्शन

IPL 2023

बीसीसीआई ने हालांकि अभी तक नीलामी को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है. लेकिन कई रिपोर्ट्स ऐसी सामने आ रही हैं कि बीसीसीआई ने आईपीएल (IPL 2023) के 16वें सीजन की नीलामी प्रक्रिया को लेकर फ्रेंचाइजी से बात की है. नीलामी की प्रकिया का शेड्यूल  भी पूरी तरह तैयार कर लिया गया है.

पिछले साल की तुलना में इस साल नीलामी छोटी होगी लेकिन इस इसका असर काफी बड़ा देखने को मिलने वाला है. आपको बता दें कि इस ऑक्शन में बीसीसीआई टीमों को 90 करोड़ की बजाय 95 करोड़ रुपए खर्च करने की छूट देगी. अगर टीम किसी प्लेयर को रिलीज करती है तो खर्च करने का अमाउंट बढ़ जाएगा.

IPL 2023 में फिर लौटने जा रहा है पुराना फॉर्मेट

IPL 2023 Window

पिछले कुछ सालों में आईपीएल का फॉर्मेट काफी बदल गया है. टूर्नामेंट 2020 के बाद कोरोना के बाद से ही सीमित मैदानों में खेला जाता था. लेकिन अब आईपीएल 2023 के साथ आईपीएल अपने पुराने रंग में लौटने जा रहा है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा,

“पिछले दो साल कोरोना से प्रभावित हुए हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि COVID के बावजूद, हम टूर्नामेंट की मेजबानी करने में कामयाब रहे और इस बार, हमने इसे कोलकाता और अहमदाबाद में बड़े उत्साह के साथ समाप्त किया.”

बता दें कि आईपीएल 2023 (IPL 2023) के बाद से टूर्नामेंट में मैचों की संख्या में भी बढ़ोतरी होने वाली है. आईपीएल 2023 से एक बार फिर राउंड रॉबिन फॉर्मेट में प्रतियोगिता होने की आशंका है जिसके चलते मैचों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो सकती है.

मार्च में होगा सबसे बड़े महोत्सव का आगाज

IPL generates more revenue than english premier league says sourav ganguly

आईपीएल 2023 के जुडी अभी कोई भी जानकारी आधिकारिक रूप से सामने नहीं आई है लेकिन नीलामी की तारीखों के साथ-साथ कुछ रिपोर्ट्स इस टूर्नामेंट के मार्च महीने में शुरू होने की तरफ भी इशारा कर रही है. टूर्नामेंट में बढे मैचों की संख्या की वजह से अब आईपीएल की शुरुआत भी नीलामी के दो या तीन महीने के बाद होने की आशंका है.