ipl 2023-27 media rights

IPL को लेकर फैंस की दीवानगी और जुनून एक अलग चरम पर ही होता है और इसे  देखने के लिए हमेशा ही उतारू रहते हैं। ऐसे में सभी बड़ी कंपनियां आईपीएल मीडिया राइट्स हासिल करने के लिए हर मुमकिन कोशिश करती है। मीडिया राइट्स की नीलामी 12 जून को शुरू होनी है। इसी बीच मीडिया राइट्स को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, Amazon मीडिया राइट्स की रेस से बाहर हो गई है। जिसके बाद अब रिलायंस टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार के लिए प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

Amazon हुई IPL Media Rights की होड़ से बाहर

ipl media rights

बेजोस को उम्मीद थी कि डिजिटल अधिकारों के लिए सबसे बड़ी बोली के लिए अमेज़ॅन सबसे आगे होगा, लेकिन बिना कारण बताए दौड़ से हट गया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया,

 ”हां, अमेजन दौड़ से बाहर हो गया है। उन्होंने आज तकनीकी बोली प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लिया। जहां तक गूगल (यूट्यूब) का संबंध है तो उन्होंने बोली दस्तावेज लिये थे लेकिन इन्हें जमा नहीं किया है। अभी तक 10 कंपनियां (टीवी और स्ट्रीमिंग) दौड़ में हैं। इसे स्पष्ट कर देते हैं कि वायकोम18 जेवी (ज्यांइट वेंचर), मौजूदा अधिकारधारी वाल्ट डिज्नी (स्टार), जी और सोनी पैकेज के लिये चार दावेदार हैं जिनकी टीवी और डिजिटल बाजार पर मजबूत पकड़ है।”

IPL Media Rights के लिए ये कंपनियां हैं दावेदार

ipl media rights

आपको बता दें कि कुछ अन्य दावेदार मुख्य रूप से डिजिटल अधिकारों के लिए टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया, ड्रीम 11, फैनकोड हैं, जबकि स्काई स्पोर्ट्स (यूके) और सुपरस्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका) विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकारों (IPL Media Rights) के लिए आपस में भिड़ेंगे।

पिछली बार स्टार इंडिया ने 16,347.50 करोड़ रुपये की संयुक्त बोली में टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार हासिल किए थे, लेकिन इस बार कुल आधार मूल्य 32,000 करोड़ रुपये से अधिक होगा। बोली लगाने वाली सभी कंपनियों को इस बार हर पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगानी होगी।