Rajsthan royals Evin Lewis

IPL 2022: आईपीएल के 15वे सीजन के लिए 2 नयी टीमों के जुड़ने से इस मेगा इवेंट का रोमांच और बढ़ जाएगा. दो नयी टीमों की नीलामी के बाद अब खिलाडियों का मेगा ऑक्शन भी होना है. उससे पहले आईपीएल कमिटी के नियमो के मुताबिक पहले से ही लीग का हिस्सा रही 8 टीमों के पास अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका है तो वही दोनों नयी टीम ऑक्शन में उतरने से पहले 3 खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर सकती है. सभी टीमों को 30 नवम्बर तक में अपने रिटेन खिलाडियों की लिस्ट जारी करनी है.

ऐसे में क्रिकेट के गलियारे में इस बात की चर्चा काफी तेज हो गयी है कि, कौन सी टीम अपने कौन से 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने वाली है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के उन 4 खिलाडियों के बारे में बताएँगे, जिन्हें फ्रेंचाईज रिटेन कर सकती है.आईपीएल 2021 में टीम का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा था और संजू सैमसन की सेना टॉप-4 में भी अपनी जगह नहीं बना पायी थी.

IPL 2022 से पहले इन 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है राजस्थान रॉयल्स

1. संजू सैमसन

IPL 2022

केरल के लिए घरेलु क्रिकेट खेलने वाले भारतीय युवा बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) की गिनती टी20 क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाजों में होती है. दायें हाथ का यह विकेटकीपर बल्लेबाज आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हुए नजर आते है. आईपीएल 2021 में संजू अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. सैमसन ने इस पुरे सीजन के 14 मुकाबलों में कुल 484 रन बनाये थे. इस दौरान उनके बल्ले से एक शतकीय पारी भी आई थी.

बात अगर संजु के पुरे आईपीएल करियर की की जाए तो इस दायें हाथ के बल्लेबाज ने 121 मुकाबलें में कुल 3068 रन बना चुके है. इस दौरान उन्होंने 3 शतकीय पारी खेली है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राजस्थान रॉयल्स टीम मेनेजमेंट ने IPL 2022 के लिए संजु को 14 करोड़ रूपये में रिटेन कर लिया है. हालाँकि इसके बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है.

2. जोस बटलर

IPL 2022

इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) को आधुनिक दौर के सबसे ताबड़तोड़ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. टी20 क्रिकेट में उनके रिकॉर्ड इस बात को बिलकुल सही साबित करते है. बटलर ने अभी तक के अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर के 88 मुकाबलों में 34.52 की शानदार औसत से 2140 रन बना ये है. तो वही बात अगर उनके आईपीएल करियर की कि जाए तो इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज ने 65 मुकाबलों में कुल 1968 रन बनाए है. हाल ही में हुए टी20 वर्ल्डकप 2021 में बटलर ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए 6 मुकाबलों में कुल 269 रन बनाए.

निजी कारणों से आईपीएल 2021 का दुसरे लेग में हिस्सा नहीं लेने से पहले बटलर ने भारत में हुए पहले लेग के 7 मुकाबलों में ताबड़तोड़ 254 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतकीय पारी भी आई थी. दायें हाथ के इस बल्लेबाज की शानदार फॉर्म और उनकी चौके छक्के लगाने की काबिलियत को देखते हुए राजस्थान रॉयल्स हर हाल में उन्हें IPL 2022 के लिए अपने साथ जोड़ कर रखना चाहेगी.

3. जोफ्रा आर्चर

IPL 2022

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की गिनती विश्व के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक माना जाता है. आर्चर ने सटीक योर्कर और खतरनाक बाउंसर गेंदों से विश्व क्रिकेट के कई सारे दिग्गज बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है. आर्चर शुरू से ही राजस्थान टीम के एक अहम् सदस्य रहे है. चोट के कारण पिछले काफी समय से क्रिकेट से दूर चल रहे इस दायें हाथ के गेंदबाज की वापसी के दिन अब नजदीक आ गए है. मिया रिपोर्ट्स की माना जाए तो जनवरी महीने में आर्चर वापस मैदान पर दिख सकते है.

दायें हाथ का यहाँ गेंदबाज अपनी खतरनाक गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम में आकर लम्बे-लम्बे छक्के लगाने के भी जाने जाते है. आर्चर ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक कुल 35 मुकाबलें खेले हैं. इन मुकाबलों में उनके नाम कुल 46 विकेट दर्ज है तो वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने 195 रन बनाए हैं. ऐसे में IPL 2022 के लिए राजस्थान रॉयल्स जरुर उन्हें अपने साथ रोकना चाहेगी.

4. यशस्वी जैसवाल

Yashasvi Jaiswal RR

साल 2020 में हुए अंडर-19 विश्वकप में भारतीय टीम को फाइनल मुकाबलें में बांग्लादेश के हाथो हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय टीम भले ही ट्राफी जीतने में कामयाब नहीं हो पायी थी लेकिन टीम के ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जैसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने अपनी बल्लेबाजी से खासा प्रभावित किया था. जिसके बाद उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया था. आईपीएल 2020 में तो उन्हें कोई ख़ास मौका नहीं मिल पाया लेकिन आईपीएल 2021 में बाएं हाथ के इस युवा बल्लेबाज को भरपूर मौके मिले और उन्होंने इस मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

खासकर के यूएई में हुए दुसरे लेग में इस युवा बलेबाज का प्रदर्शन काफी निखर कर सामने आया. इस सीजन में उन्हने 10 मुकाबलों में कुल 249 रन बनाये और टीम को एक बेहतर शुरुआत दिलाई. ऐसे में राजस्थान रॉयल्स IPL 2022 के लिए इस युवा बल्लेबाज को जरुर अपने साथ रोकना चाहेगी.