[punjab kings

IPL 2022: आईपीएल के 15वे सीजन के लिए 2 नयी टीमें  दो नयी टीमों की नीलामी के बाद अब खिलाडियों का मेगा ऑक्शन भी होना है. उससे पहले आईपीएल कमिटी के नियमो के मुताबिक पहले से ही लीग का हिस्सा रही 8 टीमों के पास अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका है तो वही दोनों नयी टीम ऑक्शन में उतरने से पहले 3 खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर सकती है. सभी टीमों को 30 नवम्बर तक में अपने रिटेन खिलाडियों की लिस्ट जारी करनी है.

ऐसे में क्रिकेट के गलियारे में इस बात की चर्चा काफी तेज हो गयी है कि, कौन सी टीम अपने कौन से 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने वाली है. इस सूची में आज हम पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के उन 4 प्लेयर के बारे में बात करेंगे जिन्हे उनके टीम द्वारा अगले आईपीएल के लिए रिटेन किया जा सकता हैं। पंजाब किंग्स के पास ऐसा कई विकल्प मौजूद हैं जिन्हें वह रिटेन कर सकती हैं इसलिए उनके सामने किसी 4 को रिटेन करने की बड़ी चुनौती होगी.

मयंक अग्रवाल 

IPL 2022

पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने पहले ही साफ़ कर दिया था कि, वो इस बार मेगा ऑक्शन का हिस्सा बनने जा रहे हैं. ऐसे में पंजाब किंग्स उनके साथी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) को रिटेन करने की तरफ देख रही है. मयंक ने पिछले तीन सीजन में पंजाब किंग्स के लिए 441, 424 और 332 रन बनाए हैं। उन्हें आईपीएल में एक दशक तक खेलने का अनुभव है। केएल राहुल की अनुपस्थिति में वह फ्रेंचाइजी का नेतृत्व कर सकते हैं और शीर्ष क्रम में योगदान दे सकते हैं.

तो वही उनके पुरे आईपीएल करियर पर नजर डाला जाए तो दायें हाह का यह बल्लेबाज कुल 100 मैच खेल चुका है. इन मुकाबलें में मयंक के बल्ले से कुल 2131 रन निकले हैं. इस दौरान मयंक एक बार शतक भी लगा चुके हैं. आईपीएल 2021 में टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था. अंक तालिका में पंजाब किंग्स सांतवे पायदान पर रही थी. ऐसे में IPL 2022 में  पंजाब मजबुत वापसी करना चाहेगी.

मोहम्मद शमी 

IPL 2022

भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami)पिछले 3 सीजन से पंजाब किंग्स की गेंदबाजी की जान बने हुए है. मोहम्मद शमी को IPL 2022 से पहले पंजाब किंग्स द्वारा रिटेन किया जाना लगभग तय है। वह अब काफ़ी समय से इस टीम का हिस्सा रहे हैं साथ ही वह भारत के अनुभवी गेंदबाजों में से एक है।

मोहम्मद शमी ने अबतक अपने आईपीएल करियर में 73 मैचों में 68 विकेट लिया हैं। उनका लास्ट 2 सीजन में परफॉर्मेंस पहले से काफ़ी अच्छा रहा है उन्होंने साल 2019 आईपीएल में 19 विकेट और साल 2020 आईपीएल में 20 विकेट झटके थे. इस साल भी उनका परफॉर्मेंस ठीक ठाक ही रहा था. शमी टीम के युवा गेंदबाजों मार्गदर्शन कर सकते हैं. 

3. एडेन मारक्रम

IPL 2022

साउथ अफ्रीका के युवा बल्लेबाज एडेन मारक्रम (Aiden Markram) ने पिछले कुछ सालों में काफी अच्छा प्रदर्शन रहा हैं. जिसके बाद यूएई में हुए आईपीएल 2021 के दुसरे लेग में पंजाब किंग्स ने उन्हें डेविड मलान के जगह पर टीम में मौका दिया था. दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने टीम के इस भरोसे को कायम रखते हुए पुरे सीजन में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 6 मैचो में 146 रन बनाए.

हाल में हुए टी20 वर्ल्डकप 2021 में मारक्रम की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का असली नजारा देखने को मिला. इस मेगा इवेंट के 5 मुकाबलों में इस युवा बल्लेबाज ने 54 की शानदार औसत से कुल 162 रन बनाए. मारक्रम अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के अलावा अपनी ऑफ ब्रेक गेंदबाजी के लिए भी जाने जाते है. कई अहम् मौको पर उन्हें अपनी टीम के विकेट चटकाते हुए देखा गया है. ऐसे में पंजाब किंग्स IPL 2022 के लिए उन्हें जरुर अपने जोड़े रखना चाहेंगी.

4. अर्शदीप सिंह 

IPL 2022

पंजाब के लिए घरेलु क्रिकेट खेलने वाले बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) ने आईपीएल में अपनी शानदार गेंदबाजी से ख़ासा प्रभावित किया है. पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले इस युवा गेंदबाज ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर में 23 मुकाबलों में कुल 30 विकेट हासिल कर चुके हैं.

आईपीएल 2021 में इस युवा गेंदबाज का प्रदर्शन निखर कर सामने आया. इस पुरे सीजन में बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने 12 मुकाबलों में कुल 18 विकेट हासिल किये. इस दौरान राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक मैच में उन्होंने 5 विकेट भी हासिल किया था. उनके इस शानदार प्रदर्शन को दखते हुए पंजाब किंग्स IPL 2022 के लिए उन्हें रिटेन करने की तरफ जरुर देखेगी.