IPL 2022

IPL 2022 का आगाज़ होने में अब कुछ ही घंटे बाकी हैं. टूर्नामेंट का पहला मैच 26 मार्च यानी आज पिछले साल का फाइनल खेलने वाली चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाना है. दोनों ही टीमें आईपीएल 2022 (IPL 2022) की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेंगी. हालांकि इस सीज़न आईपीएल से पहले बीसीसीआई ने आईपीएल के कुछ नियमों में बदलाव किया है. जिससे यह लीग और ज़्यादा रोचक बन गई है.

IPL 2022 में लागू हुए नए नियम

IPL 2022

भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई ने आईपीएल के 15वें एडिशन (IPL 2022) के शुरू होने से पहले टूर्नामेंट के कुछ नियमों में बदलाव किया है. जोकि इस साल आईपीएल में पहली बार दिखेंगे. दरअसल, हाल ही में मेलबर्न क्रिकेट क्लब ने कुछ समय पहले क्रिकेट के रूल्स में कुछ बदलाव किया था. जिसका सपोर्ट बीसीसीआई ने किया और उन नियमों को आईपीएल में भी अपनाया.

इन नए नियमों से आईपीएल का रोमांच दोगुना हो जाएगा. आईपीएल में बीसीसीआई ने स्ट्राइक रोटेशन, डीआरएस, मैच रीशेड्यूल और सुपर ओवर को लेकर कुछ नए नियम लागू किए हैं.

यह है आईपीएल 2022 के नए नियम

IPL 2022

1) आईपीएल 2022 (IPL 2022) में अगर कोई बल्लेबाज़ कैच आउट होता है, तो उसकी जगह नया बल्लेबाज़ ही आकर स्ट्राइक लेगा चाहे कैच आउट होने से पहले दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को क्रॉस (पार) ही क्यों ना कर लिया हो. हालांकि अगर आखिरी गेंद पर कोई खिलाड़ी कैच आउट होगा तो फिर स्ट्राइक बदली जाएगी.

2) इस आईपीएल एडिशन से पहले टीम्स को टूर्नामेंट में हर इनिंग में सिर्फ एक-एक DRS मिलता था. लेकिन बीसीसीआई ने इस बार इसमें भी बदलाव किया है. आईपीएल 2022 में प्रत्येक पारी में एक टीम को 2 डीआरएस यानी रिव्यु दिए जाएंगे.

3) कोरोना वायरस के चलते अगर आईपीएल 2022 में किसी टीम में कोरोना के ज़्यादा मामले आते हैं और वो टीम मैदान पर अपनी प्लेइंग 11 नहीं उतार पाती तो, मैच को रीशेड्यूल कर दिया जाएगा. अगर मैच रीशेड्यूल नहीं होता तो फिर इस मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा, और जो फिर तकनीकी समिति निर्णय लेगी उसी को माना जाएगा. हालांकि पहले ऐसा नहीं था, अगर पहले मैच रीशेड्यूल नहीं हो पाता था तो विपक्षी टीम को 2 अंक देकर मैच का विजेता घोधित कर दिया जाता था.

4) इसी के साथ भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई ने सुपर ओवर को लेकर भी एक नया नियम लागू किया है. अगर प्लेऑफ या फाइनल में इस साल मैच टाई होता है और अगर सुपर ओवर की किसी कारण स्थिति नहीं बनती या एक सुपर ओवर खेलने के बाद दूसरे सुपर ओवर की स्थिति नहीं बनी और नतीजा नहीं निकलता तो लीग स्टेज में जो टीम उपर होगी उसको विजेता घोषित कर दिया जाएगा.