Mumbai Indians-IPL 2022

आईपीएल 2022 (IPL 2022) की तैयारियां ज़ोर पर हैं. मार्च के अंत तक विश्व की नंबर वन T20 लीग का आगाज़ हो जाएगा. वहीं बीसीसीआई ने भी आईपीएल किस वेन्यू पर खेला जाएगा इस बात की भी पुष्टी कर दी है. आईपीएल (IPL 2022) के मुकाबले मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे. ऐसे में कई आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने मुंबई इंडियंस को लेकर आपत्ति जताई है, कि उनको होम ग्राउंड में खेलने की एडवांटेज मिल जाएगी. ऐसे में बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजियों द्वारा आपत्ति जताने के बाद एक बड़ा निर्णय लिया है.

IPL 2022 में नहीं मिलेगा मुंबई इंडियंस को होम एडवांटेज

Mumbai Indians-IPL 2022

दरअसल साल 2008 से ही मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का आईपीएल में होम ग्राउंड रहा है. ग़ौरतलब है कि बीसीसीआई (BCCI) ने कोरोना वायरस के चलते आईपीएल (IPL 2022) के लिए कुछ चुनिंदा वेन्यू ही चुने है जिसके चलते टीम्स को इतना ट्रेवल ना करना पड़े. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने मुंबई के 3 और पुणे के एक मैदान में आईपीएल के मुकाबले कराने का फैसला किया था.

लेकिन कई फ्रेंचाइजियों ने मुंबई इंडियंस के होम ग्राउंड होने पर आपत्ति जताई है. ऐसे में बीसीसीआई ने इस पूरे मामले पर निर्णय लिया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने इंसाइडस्पोर्ट्स (Insidesports) से बात करते हुए कहा है कि

‘मुंबई इंडियंस की टीम मुंबई में नहीं बल्कि पुणे में अपने मैच खेलेगी। हम सभी एक समान खेल मैदान चाहते थे. मुझे मुंबई में मुंबई इंडियंस के खेलने का विरोध करने वाली फ्रेंचाइजी की जानकारी नहीं है. यह सिर्फ मीडिया रिपोर्ट्स थी. अगर हमें कोई शिकायत या आधिकारिक आपत्ति मिलती है, तो हम उस पर विचार करेंगे.’

मुंबई और पुणे में खेला जाएगा IPL 2022

IPL 2022

आपको बता दें कि आईपीएल 2022 (IPL 2022) के मुकाबले मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, ब्रेबॉन स्टेडियम और डीवाई पाटिल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे जबकि पुणे के महारष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट स्टेडियम में भी कुछ आईपीएल 2022 के मुकाबले होंगे.

क्रिकबज (Cricbuzz) के मुताबिक, मुंबई के तीन मैदानों पर कुल 55 मुकाबले खेले जाएंगे.वहीं पुणे का शानदार स्टेडियम भी आगामी आईपीएल सीज़न में 15 मैचों की मेज़बानी करता हुआ नज़र आएगा. इसके अलावा सभी टीमें आईपीएल 2022 में पुणे और मुंबई के ब्रेबॉन स्टेडियम में तीन-तीन मुकाबले खेलेंगी, जबकि वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में सभी फ्रेंचाइजी अपने 4-4 मुकाबले खेलती हुई नज़र आएगी.

बहरहाल, ऐसा कहा जा रहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का आगाज़ मार्च की 26 या 27 तारीख से होने जा रहा है. लेकिन अभी तक इसकी कोई पुष्टी नहीं की गई है. दर्शकों में आईपीएल के इस नए सीज़न को लेकर काफी उत्साह बना हुआ है क्योंकि इस बार गुजरात और लखनऊ से 2 नई आईपीएल टीम खेलती हुई नज़र आएंगी.