IPL 2022, BHARAT ARUN

IPL 2022: आईपीएल के 15वें सीजन के लिए 2 नयी टीमों के जुड़ने से इस मेगा इवेंट का रोमांच और बढ़ जाएगा. दो नयी टीमों की नीलामी के बाद अब खिलाडियों का मेगा ऑक्शन भी होना है. उससे पहले आईपीएल कमिटी के नियमो के मुताबिक पहले से ही लीग का हिस्सा रही 8 टीमों के पास अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका है तो वही दोनों नयी टीम ऑक्शन में उतरने से पहले 3 खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर सकती है. सभी टीमों को 30 नवम्बर तक में अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करनी है.

ऐसे में क्रिकेट के गलियारे में इस बात की चर्चा काफी तेज हो गयी है कि, कौन सी टीम अपने कौन से 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने वाली है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के उन 4 खिलाडियों के बारे में बताएँगे, जिन्हें शाहरुख़ खान और जय मेहता की मालिकाना हक़ वाली फ्रेंचाईज रिटेन कर सकती है. आईपीएल 2021 में कोलकाता ने फाइनल तक का सफ़र पूरा किया था, जहाँ उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के हाथो हार का सामना करना करना पड़ा था.

IPL 2022 से पहले इन 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है कोलकाता नाईट राइडर्स

शुभमन गिल

IPL 2022

पंजाब के लिए घरेलु क्रिकेट खेलने वाले शुभमन गिल (Shubhman Gill) भारतीय क्रिकेट के एक उभरते सितारों में से एक है. गिल को भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट खेलने का तो कोई ख़ास मौका नहीं मिला है. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में व्वो भारतीय टीम के नियमित सदस्य बन चुके है.

दायें हाथ का यह युवा बल्लेबाज आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए ओपनर बल्लेबाज की भूमिका में नजर आते हैं. जहाँ उनपर टीम को एक अच्छी शुरुआत द्दिलाने की जिम्मेदारी होती है. शुभमन गिल ने अभी तक अपनी इस भूमिका को बखूबी निभाया है.

साल 2018 से कोलकाता का हिस्सा रहे शुभमन ने अपनी टीम के लिए अभी तक 58 मुकाबलों में कुल 1417 रन बनाए है. औसत 31.48 का रहा है. इस दौरान युवा बल्लेबाज ने 10 बार 50+ का स्कोर बनाया है.

आईपीएल 2021 में कोलकाता को फाइनल तक ले जाने में गिल ने बल्ले से एक अहम् योगदान दिया था. इस पुरे सीजन में उनके बल्ले से कुल 478 रन निकले थे. ऐसे में IPL 2022 के लिए  कोलकाता उन्हें जरुर रिटेन करना चाहेगी.

2. वेंकटेश अय्यर

IPL 2022

मध्यप्रदेश के लिए घरेलु क्रिकेट खेलने वाले बायं हाथ के बल्लेबाजी आलराउंडर वेंकटेश अय्यर (Venktesh Iyer) ने आईपीएल 2021 के दुसरे लेग में अपनी बल्लेबाजी से ख़ासा प्रभावित किया था. पहले लेग में बुरी तरह से पिछड़ने के बाद यूएई में हुए दुसरे लेग में शानदार वापसी करते हुए फाइनल तक का सफ़र पूरा करने तक के सफ़र में अय्यर का एक ख़ास योगदान रहा था. अय्यर बाएं हाथ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के अलावा दायें हाथ से मध्यम गति की गेंदबाजी के लिए भी जीने जाते है.

बाएं हाथ के इस युवा बल्ल्लेबाज ने आईपीएल 2021 में केवल 10 मुकाबलें खेलते हुए 370 रन बना दिए. इस दौरान उनका औसत 41.11 का रहा. उनके इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए हाल में न्यूजीलैंड के साथ हुई 3 मैचो की घरेलु टी20 सीरीज में भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू करने का मौका दिया गया. यहाँ भी उन्हें अपना अच्छा-खासा प्रभाव छोड़ा. ऐसे में IPL 2022 के लिए  कोलकाता नाईट राइडर्स उन्हें जरुर अपने पास रोकना चाहेगी.

3. वरुण चक्रवर्ती

IPL 2022

भारतीय युवा स्पिन गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakaravarthy) को मिस्ट्री स्पिनरों की श्रेणी में गिना जाता है. उनकी मिस्ट्री गेंदबाजी के सामने कई सारे दिग्ग्गाज बल्लेबाज घुटने टेकते नजर आये है. वरुण को कोलकाता के लिए अक्सर पॉवरप्ले और बीच के ओवरों में टीम को विकेट दिलाते हुए देखा गया है. दायें हाथ के इस युवा गेंदबाज ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक 31 मुकाबलों में कुल 36 विकेट हासिल किये है. जहाँ उनकी इकॉनमी 7 से भी निचे रही है.

आईपीएल 2021 में भी वरुण ने अपनी गेंदबाजी से ख़ासा प्रभावित किया था. इस पुरे सीजन के 17 मुकाबलों में उन्होंने कुल 18 विकेट हासिल किये थे. जिसके बाद उन्हें टी20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम में भी जगह दी गयी थी. हालाँकि इस मेगा इवेंट में वरुण का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा और वो 3 मुकाबलें खेलकर एक भी सफलता लेने में कामयाब नहीं हो पाए. लेकिन इस गेंदबाज ने पिछले 2 सीजन में कोलकाता के लिए जिस तरह की गेंदबाजी की है. उसको देखते हुए IPL 2022 के लिए केकेआर उन्हें जरुर रिटेन करना चाहेगी.

4. आंद्रे रसल

IPL 2022

वेस्टइंडीज के धाकड़ आलराउंडर आंद्रे रसल (Andre Russell) अब किसी पहचान के मोहताज नहीं है. अपने लम्बे लम्बे छक्को के लिए पहचाने जाने वाले रसल टी20 क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माने जाने जाते है. रसल ने दुनिया भर के लीगों में अपनी छाप छोड़ी है. तो वही दुनिया के सबसे बड़ी और चर्चित लीग आईपीएल में भी उन्होंने काफी धमाल मचाया है. रसल दायें हाथ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के अलावा दायें हाथ से ही अपनी तेज गेंदबाजी के लिए भी जाने जाते है.

रसल ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर में 84 मैचो में हिस्सा लिया है और 1700 रन बनाए है. इस दौरान उनका स्ट्राइक-रेट 178 का रहा है. साल 2019 में उनका ये स्ट्राइक-रेट 200 से ऊपर का रहा था. बल्लेबाज के अलावा गैन्दाजी में भी रसाल अक्सर अपनी टीम के लिए डेथ ओवर में गेंदबाजी करते हुए नजर आते है. इस दौरान उन्होंने 72 विकेट भी हासिल किये है. हालाँकि बीते आईपीएल सीजन में यह ताबड़तोड़ बल्लेबाज आउट ऑफ़ फॉर्म नजर आया. लेकिन टीम को उम्मीद रहेगी कि, वो IPL 2022 में एक दमदार वापसी करे