IPL 2022-BCCI, Ahmedabad IPL Team

IPL 2022: भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक आईपीएल 2022 (IPL 2022) की तैयारियां ज़ोरों पर हैं. अगले महीने आईपीएल 2022 (IPL 2022) का मेगा ऑक्शन भी होने वाला है और सभी टीमों ने अपनी-अपनी रिटेंशन लिस्ट भी जारी कर दी है. साथ ही इस बार आईपीएल में 10 टीमें भाग ले रही है. अहमदाबाद और लखनऊ से आईपीएल में दो नई टीमें हिस्सा लेंगी. ऐसे में अब आईपीएल को लेकर एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आ रही है कि बीसीसीआई आईपीएल 2022 (IPL 2022) का आयोजन भारत में कराएगा.

भारत में होगा IPL 2022

आपको बता दें कि बीसीसीआई ने फैसला किया है कि आईपीएल 2022 (IPL 2022) का एडिशन इंडिया में ही खेला जाएगा. हालांकि इस बार भी दर्शकों को घर से बैठ कर ही मैच देखने की सलाह दी जाएगी, मतलब इस बार भी भारत में क्लोज़्ड-डोर आईपीएल खेला जाएगा. BCCI सचिव जय शाह ने कहा-

मुझे यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि आईपीएल का 15 वां सीजन मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगा और मई के अंत तक चलेगा। अधिकांश टीम मालिकों ने अपनी इच्छा व्यक्त की कि टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाए। BCCI भी हमेशा से भारत में ही 2022 का आयोजन करने के लिए उत्सुक था, जिसमें दो नई टीमें ‘अहमदाबाद और लखनऊ’ दिखाई देंगी। साथ ही हमारी पूरी कोशिश यही रहेगी कि IPL भारत में बना रहे।

मुंबई में होंगे आईपीएल के मुकाबले

Players enrolled for IPL 2022 from 16 countries

न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार अपकमिंग आईपीएल सीज़न (IPL 2022) के मुकाबले मुंबई में खेले जाएंगे. मुंबई के 3 स्टेडियम में आईपीएल का आयोजन किया जाएगा. जिसमें वानखेड़े, ब्रेबॉर्न और डीवाई पाटिल स्टेडियम शामिल हैं. हालांकि ज़रुरत पड़ने पर आईपीएल (IPL 2022) के कुछ मुकाबलों को महाराष्टृ के पुणे में भी शिफ्ट किया जा सकता है.

पिछले वर्ष भी आईपीएल 2021 का आयोजन भारत में ही किया गया था. लेकिन भारत में कोरोना की दूसरी लहर के चलते आईपीएल को स्थगित कर दिया गया था, और फिर बाद में टूर्नामेंट का दूसरा फेज़ यूएई में खेला गया था.

इस तारीख से आईपीएल कराने का सोच रही है बीसीसीआई

IPL 2022- Capped-Uncapped Players

ग़ौरतलब है कि आगामी आईपीएल (IPL 2022) की शुरुआत पहले 2 अप्रैल से की जानी थी. लेकिन क्रिकबज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई आईपीएल (IPL 2022) की शुरुआत 27 मार्च से करने की बात पर विचार-विमर्श कर रहा है, और इस बात को उन्होंने आईपीएल की फ्रैंचाइज़ियों के ओनर्स के साथ भी शेयर किया है.

बहरहाल, इन सभी मुद्दों पर आखिरी फैसला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा अगले महीने की 20 तारीख यानी 20 फरवरी को होने वाली मीटिंग में लिया जाएगा. साथ ही आपको बता दें कि आने वाले आईपीएल (IPL 2022) के सीज़न में नई फ्रैंचाइज़ी अहमदाबाद के कप्तान भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या होंगे, जबकि दूसरी नई फ्रैंचाइज़ी लखनऊ के कप्तान भारतीय बल्लेबाज़ केएल राहुल होंगे. जय शाह ने ऑक्शन को लेकर कहा- BCCI ने कभी भी अपने हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया है और हम ऑक्शन को लेकर प्लान B पर भी काम कर रहे हैं।