IPL 2022-BCCI

आईपीएल 2021 (IPL) का अभी दूसरा चरण खत्म भी नहीं हुआ है. लेकिन उससे पहले इसके 15वें सीजन (2022) को लेकर बीसीसीआई (BCCI) तैयारी में लग चुका है. आगामी सीजन में दो नई टीमों को शामिल किया जाना है. जिससे जुड़ा टेंडर निकालने की प्लानिंग की जा रही है. नई टीमों के साथ ही अगला सीजन भी कई बदलावों के साथ फैंस को देखने को मिलेगा.

आगामी सीजन में इस तरह के हो सकते हैं बदलाव

IPL 2022

दरअसल आईपीएल 2022 (IPL 2022) में टूर्नामेंट के बढ़ने से इसके फॉर्मेट में भी बदलाव किया जाएगा. बात करें 14वें सीजन की तो इसका दूसरा चरण सितंबर में शुरू किया जाएगा. पहले चरण को कोरोना के कारण बीच में ही स्थगित करने की घोषणा करनी पड़ी थी. बचे 31 मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई खेले जाएंगे.

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ के हवाले से आई एक रिपोर्ट की माने तो साल 2022 से राउंड रॉबिन के आधार पर टूर्नामेंट नहीं कराया जाएगा. जानकारी के मुताबिक 10 टीमों को 5-5 टीम के दो ग्रुप में बांटा जाएगा. सभी टीमों को 8 लीग मैच खेलने होंगे. 4 अपने स्टेडियम में और 4 दूसरे स्टेडियम में. इस तरह से कुल 74 मुकाबलों को आयोजित किया जाएगा. फिलहाल मौजूदा वक्त में कुल 60 मैच खेले जाते हैं. यानी कि टीम बढ़ने से 14 और मुकाबलों खेले जाएंगे.

बोर्ड को होगी भारी भरकम कमाई

bcci

यदि पहले की तरह राउंड रॉबिन की तर्ज पर आईपीएल 2022 (IPL 2022) को आयोजित किया जाता है तो कुल मैच की संख्या 94 हो जाती. ऐसे में बोर्ड को बड़ी विंडो की जरूरत होती. हाल ही में आई अपडेट की माने तो आईसीसी भी हर साल एक बड़ा इवेंट कराने जा रहा है. ऐसे में विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर बोर्ड के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है.

अपडेट की माने तो हर सीजन में 14 मैच बढ़ने से बीसीसीआई को तकरीबन 800 करोड़ रुपए की ज्यादा कमाई होगी. इसके साथ ही दो नई टीमों से भी बोर्ड को तकरीबन 4 हजार करोड़ की कमाई होगी. एक टीम से लगभग 2 हजार करोड़ रुपए. इसके मुताबिक बीसीसीआई को तकरीबन 5 हजार करोड़ रूपये मिलने जा रहे हैं.

दिसंबर में होगा मेगा ऑक्शन

IPL 2021 BCCI 2

इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक आगामी सीजन से पहले ही बीसीसीआई टी20 लीग के मीडिया राइट्स का फिर से टेंडर निकालेगा. ऐसे में हर मुकाबले से होने वाली कमाई में और ज्यादा बढ़ने की आशंका है. मीडिया खबरों के मुताबिक बीसीसीआई दिसंबर में आईपीएल का मेगा नीलामी करने की तैयारी में है. अगले सीजन में फिर से खिलाड़ियों की ऑक्शन किया जाएगा.

लेकिन, हर टीम को अपने 4 खिलाड़ी रिटेन करने की अनुमति होगी. लेकिन इसके लिए जो शर्त रखी गई है, उसके मुताबिक आईपीएल 2022 (IPL 2022) में रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों में 3 देशी, 1 विदेशी खिलाड़ी या फिर दो देश के, और दो विदेशी के प्लेयर्स होंगे. अब तक आईपीएल का खिताब सबसे ज्यादा बार मुंबई इंडियंस ने जीता है.

75 फीसदी रकम फ्रेंचाजियों को खर्च करना जरूरी

CSK vs MI IPL

इसके साथ ही बात करें आईपीएल 2022 (IPL 2022) में होने वाली नीलामी की तो बीसीसीआई टीमों की सैलरी पर्स यानी कि ऑक्शन में खर्च होने वाली रकम भी बढ़ाएगा. पहले एक फ्रेंचाइजी ज्यादा से ज्यादा 85 करोड़ रुपए खर्च कर सकती थीं. लेकिन, अब इसे बढ़ाकर 90 करोड़ रूपये कर दिया गया है. यानी कि सीधा 5 करोड़ का लाभ फ्रेंचाजियों का हुआ है. यदि 10 टीमों की बात की जाए तो कुल 50 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी होगी.

हालांकि सभी टीम को अपने पर्स की 75 प्रतिशत रकम खर्च करनी होगी. आने वाले 3 सीजन में इसी तरह से बढ़ोतरी जारी रहेगी. इसके बाद टीम को नीलामी के दौरान 95 करोड़ और फिर 100 करोड़ रुपए मिलेंगे.