IPL-ICC-BCCI

आईपीएल (IPL) लीग को लेकर एक बड़ी अपड़ेट सामने आई है. जिसके मुताबिक आईसीसी (ICC) की ओर से की गई पेशकश के सामने बीसीसीआई (BCCI) को झुकना पड़ा है. फिलहाल इस सीजन (2021) के अभी भी 31 मैच बचे हैं जो यूएई में आयोजित कराने की तैयारी हो चुकी है. लेकिन, अगले सीजन में कई बदलाव के साथ इस टूर्नामेंट की शुरूआत होने वाली है. क्या कुछ होने वाला नया बदलाव जानिए इस खबर के जरिए..

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के सामने झुका भारतीय बोर्ड

BCCI

ताजा अपडेट की माने तो भारतीय बोर्ड ने हर साल एक आईसीसी इवेंट के आयोजन को मंजूरी दे दी है. किया नया निर्णय दो साल पहले आए बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली के बयान के बिल्कुल विपरीत है. मीडिया खबरों के मुताबिक बीसीसीआई ने टी20 लीग आईपीएल (IPL) के लिए लंबी विंडो पाने के लिए आईसीसी की पेशकश को स्वीकार कर लिया है. ऐसे में आने वाले सालों में इस लीग से 8 के बजाय 10 टीमें खेलेंगे. इसलिए आयोजन के लिए ज्यादा वक्त की आवश्यकता होगी.

इस महीने की शुरूआत में ही आईसीसी ने 1 जून को मीटिंग करते हुए 2023 से 2031 के बीच फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) का ऐलान किया था. जिसका मुताबिक हर साल एक आईसीसी इवेंट आयोजित होगा. क्रिकबज के हवाले से आई एक रिपोर्ट की माने तो, आईसीसी के इस कार्यक्रम की खिलाफत कर रहे बीसीसीआई (BCCI) के साथ ही ईसीबी, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी इस पर अपनी स्वीकृति दे दी है.

10 टीमें के खेलने से बढ़ेगी मैचों की संख्या

photo 2021 06 14 08 53 59

साल 2019 की बात है जब आईसीसी (ICC) की ओर से हर साल एक इवेंट को आयोजित कराने के बारे में कहा गया था. हालांकि उस दौरान भारतीय बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपने बयान में कहा था कि, फीफा हर चार साल पर एक इवेंट कराता है. इसलिए हमें किसी भी पागलपन से बचना चाहिए. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को फैसला करना है, मैं मीटिंग में इससे संबंधित बातें पेश करूंगा. मौजूदा समय की बात करें तो आईपीएल (IPL) में कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही है.

जिसमें 52-54 दिन में कुल 60 मैच खेले जा रहे हैं. ऐसे में आगामी साल में टीम बढ़ने के साथ ही मैचों की संख्या में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी होगी. 10 टीमों के आने के बाद 60 के बजाय 76 या 94 मैच खेले जा सकते हैं. मौजूदा नियम के मुताबिक टूर्नामेंट की शुरूआत की गई तो कुल 94 मुकाबले आयोजित कराए जाएंगे. लेकिन, अग टीमों को दो ग्रुप में बांटकर ये लीग आयोजित कराने की कोशिश की गई तो 76 मैच होंगे.

15 से 20 अतिरिक्त दिन की जरूरत होगी

photo 2021 06 14 08 52 34

टीम बढ़ने के साथ ही लीग संपन्न कराने के लिए बीसीसीआई को 15 से 20 दिन की और जरूरत पड़ेगी. इस परिस्थिति में विदेशी खिलाड़ियों के टूर्नामेंट में खेलना सबसे बड़ी चुनौती दिखाई दे रही है. यही वजह है कि, अब भारतीय बोर्ड और आईसीसी के बीच इस तरह की सहमति बनी है.

इस खबर के सामने आने के बाद ब्रॉडकास्टर ने भी दोनों के फैसलों पर खुशी जाहिर की है. मौजूदा सीजन में आईपीएल (IPL) के बचे 31 मैच सितंबर-अक्टूबर से यूएई में आयोजित कराए जाएंगे.