afghanistan and west indies players get less money as salary from their country
afghanistan and west indies players get less money as salary from their country

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए 12-13 फरवरी को मैगा ऑक्शन होना है. जिसके लिए कुल 1214 खिलाड़ियों ने रजिट्रेशल कराया है. दुनियाभर में कई ऐसी टीमें भी हैं जो अपनी नेशनल टीम के लिए सालभर खेलने के बाद भी एक करोड़ नहीं कमा पाते हैं. जबकि आईपीएल (IPL) का एक सीजन खेलकर खिलाड़ी मालामाल हो जाते हैं. लेकिन, ऐसे कई प्लेयर हैं जिन्हें ज्यादा पैसे नहीं मिलते हैं इसके बावजूद वो अपनी टीम के लिए खेलते हैं. इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसे ही खिलाड़ियों का नाम बताने जा रहे हैं.

राशिद को करोड़ से भी कम मिलती है सैलरी

Rashid Khan

केएल राहुल (KL Rahul) को हाल ही में लखनऊ फ्रेंचाइजी ने 17 करोड़ की भारी भरकम कीमत पर अपनी टीम से जोड़ा है. वहीं अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) को अहमदाबाद टीम ने 15 करोड़ की राशि में अपनी टीम में शामिल किया है. वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में गिने जाते हैं. उन्होंने टी20 में 400 से ज्यादा विकेट हासिल किए है.

लेकिन, अगर अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाड़ियाें की सैलरी की की बात करें तो उन्हें सालाना 75 लाख रुपए ही मिलते हैं. ये सैलरी उन खिलाड़ियों की है जो सीनियर हैं. टीम के बाकी खिलाड़ियों की सैलरी इससे भी आधी है. इसके बाद भी राशिद जैसे खिलाड़ी टीम के लिए खेल रहे हैं. लेकिन, आईपीएल (IPL) में भी उनकी मोटी कमाई होती है.

राष्ट्रीय टीम की ओर से मिलती है काफी कम सैलरी

Kieron Pollard

वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाड़ियों की बात करें तो कैरेबियाई प्लेयर्स को भी ज्यादा सैलरी नहीं मिलती है. जो प्लेयर तीनों प्रारूप में एक्टिव हैं सिर्फ उन्हें ही 2 करोड़ के लगभग सैलरी मिलती है. बाकियों को सिर्फ एक करोड़ के आसपास मिलती है. यानी आंद्रे रसेल (Andre Russell), सुनील नरेन (Sunil Narine) और कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) की सैलरी काफी कम है.

कई खिलाड़ी तो ऐसे भी हैं जिन्हें 1 करोड़ से भी कम सैलरी मिलती है. रसेल को केकेआर (KKR) ने इस साल आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए 12 करोड़ में वहीं नरेन को 6 करोड़ रुपए में अपनी टीम से जोड़ा है. वहीं पोलार्ड को मुंबई इंडियंस ने 6 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया है.

217 खिलाड़ियों को 15वें सीजन में मिल सकता है कॉन्ट्रैक्ट

IPL 2022

इसके अलावा आईपीएल 2022 (IPL 2022) टूर्नामेंट के 15वें सीजन की बात करें तो 10 टीमों ने 33 खिलाड़ियों को अपनी टीम से जोड़ा है. एक टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है. यानी कि अभी भी कुल 217 खिलाड़ियों को टीम में जगह मिल सकती है. 12 और 13 फरवरी को मेगा ऑक्शन होना है. 18 देश के 1214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें 318 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. अफगानिस्तान की ओर से 20 और वेस्टइंडीज की ओर से 41 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.