jonny bairstow warner, ipl 2022
Hyderabad: Sunrisers Hyderabad's Jonny Bairstow and David Warner during the 38th match of IPL 2019 between Kolkata Knight Riders and Sunrisers Hyderabad at Rajiv Gandhi International Stadium in Hyderabad, on April 21, 2019. (Photo: IANS)

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 15वें सीज़न की तैयारियां ज़ोर पर है. आगामी महीने में आईपीएल 2022 (IPL 2022) का मेगा ऑक्शन का भी आयोजन किया जाना है. साथ ही आईपीएल की 2 नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ ने अपने-अपने 3 प्लेयर्स ड्राफ्ट भी कर लिए हैं और अपने कप्तानों की भी घोषणा कर दी थी. अहमदाबाद फ्रैंचाइज़ी के कप्तान आगामी आईपीएल एडिशन में हार्दिक पंड्या होंगे जबकि लखनऊ के केएल राहुल होंगे. इस बीच आईपीएल फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी आईपीएल 2022 (IPL 2022) के आखिरी दिनों में वापस जा सजते हैं.

IPL 2022 के अंत में नहीं होंगे इंग्लैंड के खिलाड़ी

Jos Buttler

आपको बता दें कि, इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड आईपीएल के 15वें सीज़न के अंत में अपने खिलाड़ियों को वापस इंग्लैंड बुला सकता है. इसका मतलब इंग्लैंड के खिलाड़ी टूर्नामेंट(आईपीएल) के आखिरी मुकाबलों में नहीं होंगे. ग़ौरतलब है कि, जो खिलाड़ी आईपीएल छोड़ कर जाएंगे वो वही प्लेयर्स होंगे, जो इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं.

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, ईसीबी टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को आईपीएल 2022 के आखिरी दिनों में वापसी बुला लेगी. इसके पीछे की वजह है कि इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच गर्मियों में 3 टेस्ट मैच की सीरीज़ खेली जानी है जिसकी मेज़बानी इंग्लैंड कर रहा है. 2 जून से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि 27 मार्च से शुरू होने के बाद आईपीएल 2022 (IPL 2022) मई के आखिर तक चलेगा.

ऐसे में इंग्लैंड खिलाड़ियों को आईपीएल खेलने के बाद न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज़ के लिए रेस्ट करने का मौका नहीं मिलेगा. ऐसे में ईसीबी अपने खिलाड़ियों को आईपीएल पूरा होने से पहले ही बुलाने का सोचा है. जिससे खिलाड़ी थोड़े दिन रेस्ट कर फिर टेस्ट सीरीज़ की तैयारी कर सकें. इसके अलावा आईपीएल फ्रैंचाइज़ियों को इंग्लैंड के खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन कई आईपीएल टीमों को सूचित कर दिया गया है कि इंग्लैंड टीम के टेस्ट खिलाड़ी जो आईपीएल में भाग लेंगे. वे न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज़ के चलते आईपीएल के आखिरी मुकाबलों में नहीं खेलेंगे.

आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन

IPL 2022 Auction

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का मेगा ऑक्शन अब कुछ ही दिन दूर हैं. ऐसे में सब ही फ्रैंचाइज़ियों ने पूरी तैयारियां कर ली होंगी. वहीं लखनऊ और अहमदाबाद ने भी मेगा ऑक्शन से पहले 3-3 खिलाड़ी ड्राफ्ट कर लिए हैं. अहमदाबाद ने हार्दिक पंड्या. राशीद खान और शुभमान गिल को अपनी टीम में शामिल किया है, जबकि लखनऊ ने केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिस और रवि बिश्नोई को चुना है.

वहीं जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स और क्रिस गेल जैसे खिलाड़ी इस बार मेगा ऑक्शन का हिस्सा नहीं होंगे. जबकि डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, श्रेयस अय्यर, क्रुणाल पंड्या, उमेश यादव, कागीसो राबाडा आदि जैसे नामों पर आईपीएल के मेगा ऑक्शन में बोली लगती हुई नज़र आएगी.