Dean Elgar Statement on IPL 2022

IPL 2022 की शुरुआत से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों के लिए बड़ा धर्मसंकट खड़ा हो गया है। इस संकट में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को आईपीएल और अपने देश की क्रिकेट में से किसी एक का चयन करना है। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका टेस्ट टीम के कप्तान डीन एलगर (Dean Elgar) भी आईपीएल के विरोध में बयान देते हुए नजर आ रहे हैं। एलगर का मानना है कि उनकी टीम के खिलाड़ियों को आईपीएल की बजाय अपने देश की क्रिकेट को ज्यादा तवज्जो देनी चाहिए।

IPL 2022 के खिलाफ डीन एलगर का बयान

dean elgar on team India

दरअसल, बांग्लादेश की टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आ रही है। दोनों देशों की टीमों के बीच 18 मार्च से 12 अप्रैल तक 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलने हैं। इसी बीच IPL 2022 की शुरुआत 26 मार्च से होने वाली है, IPL 2022 में कुल 11 दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले हैं। दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों पर IPL 2022 में खेलने का फैसला छोड़ दिया है। इसी बीच डीन एलगर का कहना है कि

“खिलाड़ियों को क्रिकेट साउथ अफ्रीका को संकेत देना चाहिये कि वे आईपीएल खेलना चाहते हैं या देश के लिये . यह खिलाड़ियों की वफादारी की परीक्षा है। उन्हें नहीं भूलना चाहिये कि टेस्ट या वनडे क्रिकेट खेलकर ही वे आईपीएल तक पहुंचे हैं। मैं खिलाड़ियों को टीम में उनकी स्थिति के बारे में बताऊंगा और हर खिलाड़ी से बात करूंगा। मैं उनसे कहूंगा कि उन्हें यह नहीं भूलना चाहिये कि वे कहां तक आये हैं और एक टीम के रूप में हम कहां तक आये हैं।”

IPL को पसंद नहीं करते हैं डीन एलगर

Dean Elgar

गौरतलब है कि इससे पहले भी डीन एलगर आईपीएल के विरोध में बयान बाजी कर चुके हैं। जनवरी में खत्म हुए भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान एलगर से एक प्रेस वार्ता में सवाल पूछा गया कि वे आईपीएल ऑक्शन के लिए अपना नामांकन क्यों नहीं करते हैं।

इसके जवाब में डीन एलगर का कहना था कि उनके लिए पैसे से ज्यादा क्रिकेट अहम है और वो आईपीएल से ज्यादा देश को प्राथमिकता देते हैं। डीन एलगर लिमिटेड ओवर फॉर्मेट से भी दूरी बनाते हुए नजर आते हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 74 टेस्ट मैच खेले हैं। लेकिन उनके नाम सिर्फ 8 वनडे मैच है।

बांग्लादेश के दक्षिण अफ्रीका दौरे का शेड्यूल

18 मार्च 2022 – पहला वनडे (सेंचुरियन)
20 मार्च 2022 – दूसरा वनडे (जोहान्सबर्ग)
23 मार्च 2022 – तीसरा वनडे (सेंचुरियन)
31 मार्च 2022 – पहला टेस्ट (डरबन)
8 अप्रैल 2022 -दूसरा टेस्ट ( पोर्ट एलिजाबेथ)