IPL 2022- GT vs LSG: Pitch Report

IPL 2022: आईपीएल 2022 के शुरू होने में अब बस एक दिन का समय रह गया है. दर्शकों के लिए लगभग इंतज़ार की घड़ी खत्म होने को आ रही है. हर कोई इस टूर्नामेंट के लिए काफी ज़्यादा एक्ससाइटेड है. आईपीएल के 15वें एडिशन (IPL 2022) का पहला मुकाबला पिछले साल के विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और रनरअप कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. वानखेड़े की लाल मिट्टी वाली पिच किस तरह से कल खेलेगी इस बात से हर कोई वाकिफ होना चाहता है. तो आइये ऐसे में हम बताते हैं कि कल पिच का क्या मिजाज रहने वाला है.

वानखेड़े में चेज़ करने वाली टीम को मिली है सफलता

Wankhede Stadium

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का पहला मैच वानखेड़े में खेला जाएगा. जिसकी लाल मिट्टी वाली पिच बल्लेबाज़ों के हक में जाएगी या गेंदबाज़ों के इस बात को जानने के लिए हर कोई बेताब है. ऐसे में अगर बात करें, तो वानखेड़े में खेले गए पिछले 13 नाइट मुकाबलों की तो, 13 में से 10 मुकाबले चेज़ करने वाली टीम ने जीतें हैं. पहली इनिंग का एवरेज स्कोर इस स्टेडियम में पिछले 20 मुकाबलों में 175 रन रहा है.

साथ ही यहां पर रिस्ट स्पिनर से ज़्यादा असरदार फिंगर्स स्पिनर रहते हैं. स्पिनर्स ने लाल मिट्टी वाली इस पिच पर 34 गेंद पर विकेट झटके हैं जबकि फिंगर्स स्पिनर ने यहां पर 27 गेंद पर विकेट लिए हैं. हालांकि आईपीएल के पिछले सीज़न यानी आईपीएल 2021 में वानखेड़े स्टडियम में खेले गए मुकाबलों की बात करें तो, पावरप्ले में तेज़ गेंदबाज़ों ने 31 विकेट लिए हैं जबकि स्पिनर्स ने सिर्फ एक.

कल मैच में टॉस जीतना होगा ज़रूरी

CSK vs KKR 1st Match IPL 2022

कल आईपीएल 2022 (IPL 2022) के चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले जाने वाले पहले मुकाबले में टॉस काफी अहम रहने वाला है. आंकड़ों से एक बात तो तय है कि अगर वानखेड़े में आपको मुकाबला जीतना है तो टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करनी होगी. भारतीय टीम के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ आशीष नेहरा के अनुसार,

“ऐसी पिचों पर अच्छा उछाल होता है, जिसका फायदा तेज गेंदबाज को मिलता है. वो और ज्यादा आक्रामक हो जाता है. पावरप्ले में विरोधी टीम के विकेट उखाड़कर उसे बैकफुट पर धकेल सकता है.”

उन्होंने आगे कहा कि, “वानखेड़े की पिच पर नई गेंद से आपको पहले तीन ओवर में 2 या 3 विकेट गिरते हुए दिख सकते हैं. अगर आप शुरुआत में अच्छी गेंदबाज़ी करेंगे तो इसका फ़ायदा उठा सकते हैं. ऐसा चेन्नई या हैदराबाद के मैदानों पर देखने को नहीं मिलता.”  बहरहाल, कल आईपीएल 2022  (IPL 2022) का पहला मुकाबला रोमांच से भरपूर रहने वाला है.