Jofra Archer vs aakash chopra

IPL 2022 Auction: आईपीएल की मेगा नीलामी के लिए मात्र चंद दिन बचे हैं. आईपीएल 2022 की  नीलामी में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट फाइनल कर दी गई है. मगर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने अपने फैसले से सबको चौका दिया. इस खिलाड़ी ने आईपीएल के 15वें सीजन के लिए होने वाली नीलामी के लिए अपना नाम नहीं दिया था. पहली लिस्ट में आर्चर का नाम गायब था. उन्होंने नीलामी से दूर रहने का फैसला किया था, लेकिन अब यू-टर्न लेते हुए नाम डाल दिया है. जिसके बाद इस पूर्व भारतीय खिलाड़ी उनका नाम लिस्ट में देखर हैरानी जाहिर की है.

आकाश चोपड़ा ने जताई हैरानी

KL Rahul can sell for 20 crores in IPL 2022 auction-aakash chopra

आईपीएल ने 1214 में से 590 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट कर नई सूची 1 फरवरी को जारी कर दी गई है. इसमें जोफ्रा आर्चर का नाम होने से आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra)  हैरान हो गए. उन्होंने अपना बेस प्राइस दो करोड़ रुपये रखा है. आइये जानते है आकाश चोपड़ा ने क्या कुछ कहा

“सबसे दिलचस्प बात ये है कि जोफ्रा आर्चर ने अपना नाम नीलामी के लिए दिया है। मुझे हैरानी हो रही है कि उन्होंने अपना नाम क्यों दिया। वो अपनी बेस प्राइज दो करोड़ रख सकते हैं, आप 15 करोड़ नहीं रख सकते हैं। आईपीएल में उनका रिप्लेसमेंट नहीं मिलेगा क्योंकि वो आपके ओवरसीज कोटे का हिस्सा हैं। अगर किसी के पास 5 करोड़ के आस-पास की रकम बचे तब वो शायद जोफ्रा आर्चर को आखिर में खरीद लें.”

आर्चर मामले पर बीसीसीआई ने क्या कहा?

jofra archer featured

बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रैंचाइजी से कहा है कि जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer)  का इस साल आईपीएल में खेलना मुश्किल है. उनका नाम नीलामी में इसलिए जोड़ा गया है क्योंकि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट (ईसीबी) ने बीसीसीआई को सूचित किया था कि वे 2023 और 2024 सीजन में खेलेंगे.

ईसीबी ने 2023 और 2024 में आर्चर की संभावित भागीदारी को देखते हुए उनका नाम भेजा है. जोफ्रा आर्चर एक अच्छे  तेज गेंदबाज है. उन्होंने IPL में काफी अच्छी गेंदबाजी की है. लेकिन वो इस साल चोट कारण इस सीजन का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. साथ ही उनके रिप्लेसमेंट के लिए 2022 सीजन में कोई अनुमति नहीं दी जाएगी.