ipl 2022

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) का आगमन चंद दिनों में होने वाला है। इस सीजन का सभी लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। क्योंकि इस साल आईपीएल में कुल 10 टीमे खेल रही है। पर इसी बीच अब सभी टीमों मेंब टेंशन का माहौल उत्पन्न हो गया है क्योंकि अब खबर आई है कि वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाड़ी आईपीएल के शुरुआती मैचों का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। क्योंकि ये सभी अपने देश की टीम के लिए सीरीज खेल रहे हैं। जिस वजह से अब इन टीमों को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है….

दिल्ली कैपिटल्स

ipl, 2022

दिल्ली कैपिटल्स लिस्ट में टॉप पर है। आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में अगर किसी टीम को सबसे ज्यादा नुकसान होगा तो वह दिल्ली कैपिटल्स की टीम है। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी आगामी वनडे सीरीज में एक दूसरे के खिलाफ लड़ते नजर आएंगे।

जबकि एनरिक नॉर्टजे ​​अभी भी चोटिल हैं। साथ ही मिचेल मार्श दिल्ली कैपिटल्स के चौथे मैच से उपलब्ध रहेंगे। क्योंकि वह पाकिस्तान के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज का हिस्सा हैं। यह सीरीज 5 अप्रैल को खत्म होगी। डेविड वॉर्नर भी पहले कुछ मैचों में दिल्ली की टीम का हिस्सा नहीं होंगे। इसकी वजह है कि वह 30 मार्च को होने वाले शेन वॉर्न के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पाकिस्तान से ऑस्ट्रेलिया लौटेंगे और उनके 5 अप्रैल को ही भारत लौटने की उम्मीद है।

लखनऊ सुपर जायंट्स

Lucknow Super Giants

लखनऊ सुपर जायंट्स इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर है। मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर, काइल मेयर्स, मार्क वुड और क्विंटन डी कॉक कुछ ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जो लखनऊ सुपर जायंट्स के शुरुआती मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं।

उनकी कोहनी में चोट है। वहीं, वेस्टइंडीज के काइल मेयर्स और जेसन होल्डर भी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का हिस्सा हैं। इसके अलावा मार्कस स्टोइनिस पाकिस्तान के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के बाद ही टीम में शामिल होंगे और पहले 4 मैच नहीं खेल पाएंगे। जबकि दक्षिण अफ्रीका के हर खिलाड़ी की तरह क्विंटन डी कॉक भी टीम के एक से पांच मैच मिस कर सकते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स

Chennai Super Kings

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के ओपनिंग मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ केवल एक विदेशी खिलाड़ी की कमी रहेगी। यह हैं दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस, जिन्हें सीएसके ने 50 लाख में खरीदा है। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में शामिल किया गया है।

मुंबई इंडियंस

Mumbai Indians logo 2022

इस मामले में मुंबई इंडियंस का लक बहुत अच्छा है। आईपीएल 2022 (IPL 2022) में मुंबई इंडियंस इकलौती ऐसी टीम होगी जिसे विदेशी खिलाड़ी की कोई कमी नहीं खलेगी। चेन्नई सुपर किंग्स ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर डेनिएल सेम्स की उपलब्धता को लेकर चिंतित थी। लेकिन वो पहले मैच से ही लीग का हिस्सा होंगे। क्योंकि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज की टीम में नहीं चुना गया है। . मुंबई को बस, जोफ्रा आर्चर की कमी महसूस हो सकती है. क्योंकि वो मैच फिट नहीं हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स

Kolkata Knight Riders

अगर हम किंग खान की टीम की बात करें तो। केकेआर के दो अहम विदेशी खिलाड़ी एरॉन फिंच और पैट कमिंस आईपीएल 2022 (IPL 2022) के शुरुआती कुछ मुकाबलों का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। क्योंकि  फिंच पाकिस्तान के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभालेंगे। यह सीरीज 5 अप्रैल को खत्म होगी। इसके बाद फिंच भारत आएंगे। लेकिन उन्हें क्वारेंटीन रहना पड़ेगा। ऐसे में वो कुछ शुरुआती मैच में केकेआर का हिस्सा नहीं होंगे। वहीं दूसरी तरफ कमिंस टेस्ट सीरीज के बाद केकेआर से जुड़ जाएंगे और सिर्फ पहला मिच मिस करेंगे।

राजस्थान रॉयल्स

rajasthan royals

राजस्थान रॉयल्स को रासी वैड डर डुसेन के रूप में दक्षिण अफ्रीका के एक स्टार खिलाड़ी की कमी महसूस होगी। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज की टीम में शामिल किया गया है। राजस्थान रॉयल्स  ने रासी वैड डर डुसेन को 1 करोड़ रुपये की बड़ी रकम देकर टीम में शामिल किया था।

सनराइजर्स हैदराबाद

Sunrisers Hyderabad

इस टीम को भी विदेशी खिलाड़ियों की कमी खलेगी। हैदराबाद के तीन ही विदेशी खिलाड़ी ऐसे हैं जो आईपीएल 2022 (IPL 2022) के शुरुआती हफ्ते में टीम के साथ नहीं रहेंगे। इन खिलाड़ियों में शामिल होने वाले नाम हैं सीन एबॉट, मार्को यानसेन और एडेन मार्करम।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Royal Challengers Bangalore

आरसीबी को आईपीएल 2022 (IPL 2022) में तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल, जेसन बेहरेनडॉर्फ और जोश हेजलवुड की कमी खलेगी। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद हेजलवुड टीम से जुड़ेंगे। वह केवल एक ही मैच में खेलने से चूकेंगे। जबकि मैक्सवेल कुछ मुकाबलों को मिस कर सकते हैं, क्योंकि वह 27 मार्च को शादी करने वाले हैं।

पंजाब किंग्स

Punjab Kings

आईपीएल 2022 (IPL 2022) की शुरुआत में पंजाब किंग्स के तीन खिलाड़ी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं हो पाएंगे। इसमें जॉनी बेयरस्टो, कैगिसो रबाडा और नाथन एलिस शामिल हैं। जॉनी बेयरस्टो, कगीसो रबाडा और नाथन एलिस को क्रमश: 6.75 करोड़, 9.25 करोड़ और 75 लाख रुपये की मोती रकम देकर अपने खेमे में शामिल किया था।

गुजरात टाइटन्स

Gujrat Titans

आईपीएल 2022 (IPL 2022)  की नई टीम गुजरात टाइटंस को आईपीएल 2022 (IPL 2022) के शुरुआती मैचों में कुछ विदेशी खिलाड़ियों की कमी खल सकती है। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए चुना गया है, वहीं अगर गुजरात टाइटंस का हिस्सा बने कैरेबियाई तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ की बात करें, तो वह फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं।