GT and SRH will first qualify for the playoffs in IPL 2022
GT and SRH will first qualify for the playoffs in IPL 2022

IPL 2022 का 15वां सीजन बहुच ही रोमांचक अंदाज में आगे बढ़ रहा है. इस सीजन को शुरू महीनेभर से ज्यादा हो चुका है और हर दिन एक हाईवोल्टेज मुकाबला देखने को मिल रहा है और दर्शकों का एंटरटेनमेंट भी हो रहा है. प्लेऑफ री रेस भी काफी ज्यादा दिलचस्प हो गई है. कुछ टीमों ने अभी से ही इस पर अपनी दावेदारी ठीक दी है. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के इस सीजन में 2 टीमें लाजवाब प्रदर्शन कर छाई हुई हैं और जिस तरह आगे भी उनका खेल देखने को मिल रहा है उससे स्पष्ट तौर पर कहा जा सकता है कि ये दोनों प्लेऑफ में अपनी जगह बना सकती हैं.

टेबल टॉपर बनी हुई है ये टीम

Gujarat Titans

दरअसल हम बात कर रहे हैं गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) की जो इस साल आईपीएल 2022 (IPL 2022) के में अपने विरोधियों को छकाने में कामयाब हो रही है. अभी तक इस टीम ने इस सीजन में कुल 7 मैच खेले हैं और इनमें से 6 मुकाबलों में जीत दर्ज की है और सिर्फ 1 मैच में हार का सामना कपना पड़ा है. स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने अपने नेतृत्व में टीम को हर विभाग में संभाला है और खुद भी लाजवाब प्रदर्शन कर रहे हैं.

हार्दिक पांड्या को पहली बार आईपीएल 2022 (IPL 2022) में कप्तानी जैसी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है और उन्होंने पहली ही बार में खुद को साबित कर दिया है. गेंदबाजी क्रम को हार्दिक बहुत ही बेहतरीन तरीके से रोटेट कर रहे हैं. साथ ही बल्ले से टीम के लिए महत्वपूर्ण रन भी बना रहे हैं. 7 मैचों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने अब तक 295 रन बनाए हैं. गुजरात टाइटन्स के पास शुभमन गिल (Shubman Gill) जैसा हिटिंग ओपनर भी है जो किसी भी गेंदबाजी क्रम को धराशायी कर सकता है.

मध्यक्रम में टीम के पास डेविड मिलर और अभिनव मनोहर जैसे बल्लेबाज भी हैं. वहीं मोहम्मद शमी, राशिद खान जैसे खतरनाक गेंदबाज भी हैं जो सामने वाली टीम के लिए समस्या बने हुए हैं. ऐसे में ये टीम आईपीएल 2022 (IPL 2022) के प्लेऑफ में सबसे पहले अपनी जगह पक्की कर सकती है.

हैदराबाद ने लगातार 5 मैच जीतकर पलट दी है कहानी

Sunrisers Hyderabad

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की इस साल आईपीएल 2022 (IPL 2022) में बेहद खराब शुरुआत रही थी. ऐसा लगा था कि टीम पिछले साल जिस बुरे दौर से जूझ रही थी उससे निकल ही नहीं पाई है. लेकिन, 2 मैच लगातार हारने के बाद जिस अंदाज में ऑरेंज कैप आर्मी ने कमबैक किया है वो कमाल का रहा है. अभी तक हैदराबाद ने कुल 7 मैच खेले हैं और इनमें लगातार 5 मैच में जीत दर्ज की है. हैदराबाद की गेंदबाजी बहुत ही मजबूत है. टीम के पास उमरान मलिक, अब्दुल समद और टी नटराजन जैसे गेंदबाज हैं.

वहीं, डेथ ओवर्स के लिए इस फ्रेंचाइजी के पास भुवनेश्वर कुमार और रोमारियो शेफर्ड जैसे घातक गेंदबाज उपलब्ध हैं. इसके अलावा हैदराबाद के पास राहुल त्रिपाठी, निकोलस पूरन और एडन मारक्रम जैसे हिटिंग बल्लेबाज भी उपलब्ध हैं जो किसी भी समय खेल के रूख को पलट सकते हैं. इसिलए आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में जगह बनाने की सबसे बड़ी दावेदार ऑरेंज आर्मी भी है.

मुंबई आईपीएल 2022 के प्लेऑफ रेस से हुई बाहर

Mumbai Indians

आईपीएल 2022 (IPL 2022) में अगर किसी टीम का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है तो वो 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का रहा है. ये सीजन टीम के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं है. इस साल ब्लू आर्मी ने अब तक 8 मैच खेले हैं और इन आठों मुकाबलों में इस टीम को मुंह की खानी पड़ी है. अभी भी इस टीम को पहली जीत की तलाश है. पिछले मैच में मुंबई इंडियंस को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 36 रनों से हार झेलनी पड़ी.

मुंबई टीम के लिए इस साल कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से खासा निराश किया है. सबसे सफल टीमों में गिनी जाने वाली मुंबई इंडियंस का आईपीएल 2022 में ऐसा हाल होगा, इसकी किसी ने कल्पना तक नहीं की थी. लगातार 8 मुकाबले गंवा चुकी ब्लू आर्मी प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है. वहीं मुंबई के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) भी 6 मैच में शिकस्त झेल चुकी है और अब इस टीम का भी प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल ही दिखाई दे रहा है.